नई दिल्ली. CISF Constable Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल केंद्रीय ओद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने कांस्टेबल/ट्रे़ड्समैन के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट www.cisfrectt.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. CISF Constable Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दे CISF Constable Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 23 सितंबर 2019 से होगी. आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 अक्टूबर 2019 है. वहीं नॉर्थ ईस्ट रीजन के उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 29 अक्टूबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत कांस्टेबल /कुक के 350 पदों, कांस्टेबल /कोबलर के 13 पदों, कांस्टेबल/बार्बर के 109 पदों, कांस्टेबल/वाशरमैन के 133 पदों, कांस्टेबल/कारपेंटर के 14 पदों, कांस्टेबल/स्वीपर के 270 पदों, कांस्टेबल/पेंटर के 6 पदों, कांस्टेबल/मैसन के 5 पदों, कांस्टेबल/प्लंबर के 4 पदों, कांस्टेबल/माली के 4 पदों, कांस्टेबल/इलेक्ट्रिशियन के 3 पदों, कांस्टेबल/कोबलर के 1 पद, कांस्टेबल/बार्बर के 2 पदों कुल मिलाकर कांस्टेबल/ट्रेड्समैन के 914 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, चयन की प्रक्रिया, एग्जाम पैटर्न, सैलरी के संबंध में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

CISF Constable Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • कांस्टेबल बार्बर, बूट मेकर, कुक, कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन, मैसन, माली, पेंटर, प्लंबर और वाशर मैन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है. इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से प्रशिक्षित उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी.
  • वहीं अनस्किल्ड ट्रेड के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का 10वीं पास होना जरूरी है.
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • कांस्टेबल/ट्रेड्समैन के पदों पर उम्मीदवारों का चयन पीईटी/पीएसटी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा.
  • भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये चुकाने होंगे. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

CISF Constable Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • कांस्टेबल/ट्रेड्समैन के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की आधिकारिक वेबसाइट www.cisfrectt.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CISF Constable Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख सकते हैं.

IBPS RRB Clerk PO Prelims Result 2019 Declared: आईबीपीएस आरआरबी पीओ प्रीलिम्स फाइनल रिजल्ट 2019 जारी, www.ibps.in पर जानें मेंस एग्जाम डेट

HSSC Clerk Admit Card 2019: हरियाणा एचएसएससी क्लर्क एग्जाम एडमिट कार्ड ऐसे करे डाउनलोड, hssc.gov.in पर जानें सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

2 responses to “CISF Constable Recruitment 2019: सीआईएसएफ ने कांस्टेबल के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.cisfrectt.in पर करें अप्लाई”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App