CISCE Compartment Exam 2020: CISCE कंपार्टमेंट इंप्रूवमेंट एग्जाम 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE और ISC बोर्ड्स की कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि कंपार्टमेंट इंप्रूवमेंट एग्जाम 2020 के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 22 सितंबर 2020 है. दरअसल जो छात्र अपने मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है वे कंपार्टमेंट एग्जाम और इंप्रूवममेंट एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को इसके लिए अपने संबंधित स्कूल से संपर्क करना होगा. बोर्ड ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि कंपार्टमेंटल या सुधार परीक्षा में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा और CISCE द्वार कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी.

सीआईएससीई बोर्ड 2020 के लिए परिषद ने पहले कोरोना महामारी के कारण सभी परीक्षाओं को आयोजित नहीं करने का फैसला किया था. इसके लिए उम्मीदवारों को नए फॉर्मूले के आधार पर अंक दिए गए थे. इस फार्मूले के तहत परिषद ने उन तीन विषयों के उच्चतम अंकों के औसत के आधार पर विषयों के अंक दिए जिनकी पहले परीक्षा करा दी गई थी.

आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए CISCE ने कक्षा 10 और 12 के सभी प्रमुख विषयों के लिए पाठ्यक्रम को मौजूदा सत्र 2020-21 के लिए 25 प्रतिशत तक घटा दिया है. बता दें कि देशभर के स्कूल और कॉलेज मार्च से बंद हैं और महामारी के कारण कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं. इसके अलावा, बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए, CISCE ने ISC के लिए अंग्रेजी और गणित के लिए 20 अंकों की परियोजना का काम शुरू किया है. मौजूदा 100 अंकों के प्रश्न पत्र को 80 अंकों और 20 अंकों के प्रोजेक्ट वर्क से बदल दिया जाएगा.

7th Pay Commission: 7th पे के तहत इन सरकारी कर्मचारियों को वापस मिलेगा सैलरी कट का पैसा, जानें पूरी जानकारी

Bank Of India Officer Recruitment 2020: बैंक ऑफ इंडिया ने ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @bankofindia.co.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर