Child Care Leave:  केंद्र सरकार ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के तहत चाइल्ड केयर लीव के लिए नया कानून बनाया हैं। जिसके तहत अब पुरुष कर्मीक भी अपने बच्चे की देखभाल के लिए अवकाश लें सकतें हैं यानि की चाइल्ड केयर लीव के लिए छुट्टी दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी कर्मचारी ही चाइल्ड केयर लीव के लिए अवकाश लेने के हकदार होंगें।

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के जीवन को आसान बनाने के लिए यह कदम उठाया हैं। वहीं सरकार ने दिव्यांग बच्चों की समस्या को देखते हुए भी सरकारी कर्मचारियों को चाइल्ड केयर लीव का हकदार बनाया हैं। वहीं सरकार ने चाइल्ड केयर लीव में पुरुषों को महत्ता इसलिए दी ताकि वह अपने बच्चे की देखभाल अच्छी तरह कर सकें ऑफिस के काम के कारण उन्हें बच्चे की देखभाल में समझौता ना करना पड़ें।

किन्हें मिलेगा लाभ?
वहीं दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि चाइल्ड केयर लीव के तहत वे पुरुष ही अवकाश ले पाएंगे जो कि अपनी संतान के लिए माता-पिता दोनों की भूमिका निभा रहें हो। इस प्रकार सरकारी कर्मचारी के साथ ही अविवाहित, तलाकशुदा व विधुर भी शामिल होगें ताकि वे भी अपने बच्चों की देखभाल पूर्ण रुप से कर सकें।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने क्या कहा?
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह कहा कि चाइल्ड केयर लीव के संबंध में वे पहले भी फैसला सुना चुकें हैं पर सार्वजनिक मंचों पर सीसीएल को महत्ता नहीं दी गयी। अंत में सरकार ने नोटिस जारी कर चाइल्ड केयर लीव को संक्षेप में बताया। इतना ही नहीं चाइल्ड केयर लीव के लिए कर्मचारी अब प्राधिकारी की अनुमित पश्चात मुख्यालय भी छोड़ सकता हैं। साथ ही कर्मचारी अवकाश पर होने पर भी लीव ट्रैवल कंसेशन का लाभ ले सकता हैं। वहीं उन्होंने आगे कहा कि पहले 365 दिन के लिए चाइल्ड केयर लीव के लिए छुट्टी वेतन 100 प्रतिशत तक मंजूर किया जा सकता हैं तत्पश्चात बाद में 365 दिन के लिए छुट्टी वेतन 80 प्रतिशत दिया जा सकता हैं।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आगे अपनी बात रखते हुए कहां कि दिव्यांग बच्चों कि समस्या को देखते हुए कर्मचारी को चाइल्ड केयर लीव दिया जाएगा ताकि वह अपने दिव्यांग बच्चें का सही से ध्यान रख सकें। वहीं पहले बच्चे की अधिकतम समय सीमा 22 वर्ष तय कर रखी थी जिसको की अब बदल दिया गया हैं।

7th Pay Commission: 7th पे के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, जानें कितना होगा फायदा

7th Pay Commission: दिवाली से पहले इन सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा, बकाया एरियर का होगा भुगतान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर