रायपुर. cgbse.nic.in, Chhattisgarh CGBSE 12th Topper Yogendra Verma: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की तरफ से कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम 2019 की घोषणा हो गई है. सीजीबीएसई 12वीं की परीक्षा में योगेंद्र वर्मा ने 97.40% प्रतिशत अंकों के साथ टॉप किया है. इसके साथ ही सीजीबीएसई 12वीं परीक्षा की रिजल्ट 78.43% प्रतिशत रहा है. दूसरी ओर छत्तीसगढ़ बोर्ड की 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम की मेरिट लिस्ट में 22 बच्चों को जगह मिली है.

इससे पहले पिछले साल सीजीबीएसई 12वीं की परीक्षा में 77% प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए थे. वहीं इस साल 12वीं की परीक्षा में लगभग पौने 3 लाख विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था. इस परीक्षा परिणाम को सीजीबीएसई बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किया गया है. जिन विद्यार्थियों ने इस साल सीजीबीएसई 12वीं की परीक्षा को दिया था, वे अपने रिजल्ट को छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं. इस बीच हम आपको बताएंगे की सीजीबीएसई (CGBSE) 12वीं परीक्षा में हिस्सा लेने वाले सभी उम्मीदवार अपने रिजल्ट की जांच ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं.

दूसरी ओर उम्मीदवार छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ-साथ indiaresult.com, examresults.net और results.gov.in इन वेबसआइट पर भी अपने रिजल्ट को जांच सकते हैं. सीजीबीएसई 12वीं के रिजल्ट को वेबसाइट पर चेक करने के लिए कुछ स्टेप निर्धारित किए गए हैं. जो कुछ इस प्रकार हैं-

  1. सबसे पहले विद्यार्थी छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जाएं.
  2. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें सीजीबीएसई 12वीं परीक्षा के रिजल्ट 2019 का लिंक दिया हुआ होगा, उस पर क्लिक करें.
  3. रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करने बाद, पेज के खुलने के साथ उम्मीदवार उसमें मांगी गई डीटेल जैसे रोल नंबर, रजिट्रेशन आईडी और स्कूल कोड भर कर सबमिट करें.
  4. सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर सीजीबीएसई 12वीं परीक्षा का रिजल्ट आ जाएगा
  5. अंत में सीजीबीएसई 12वीं परीक्षा परिणाम का छात्र-छात्राएं प्रिंट आउट निकाल कर भी रख सकते हैं.

दरअसल इस साल छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) की ओर से कक्षा 12वीं की परीक्षा 2019 का आयोजन 1 मार्च से 23 मार्च के बीच कराया गया था. जिसमें लाखों विद्यार्थियों ने भाग लिया था. छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीजीबीएसई) ने 12वीं साइंस, कॉमर्स और आर्टस स्ट्रीम के परिणाम को घोषित किया है. उल्लेखनीय है कि इस बार छत्तीसगढ़ एजुकेशन बोर्ड ने बच्चों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 18002334363 जारी किया है. जहां वे कॉल कर एक्सपर्ट से करियर संबंधी सलाह के साथ ही अपनी समस्याएं भी शेयर कर सकते हैं. इस हेल्पलाइन नंबर में एजुकेशन एक्सपर्ट, मनोचिकित्सक, करियर काउंसलर और मनोवैज्ञानिक मौजूद रहेंगे जो स्टूडेंट के हर सवालों का जवाब देंगे.

Chhattisgarh CGBSE 10th Topper Nisha Patel: छत्तीसगढ़ बोर्ड सीजीबीएसई 10वीं रिजल्ट cgbse.nic.in पर जारी, निशा पटेल ने 99.33 प्रतिशत अंकों के साथ किया टॉप

Chhattisgarh CGBSE 10th, 12th Result 2019 Declared: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट जारी, चेक @cgbse.nic.in

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर