छत्तीसगढ़. CGPSC Exam 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने CGPSC Exam 2019 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सीजीपीएससी भर्ती 2019 के अंतर्गत एक्साइज सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट जेल ऑफिसर समेंत अन्य पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की आधिकारिक वेबसाइट www.psc.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. CGPSC Exam 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि CGPSC Exam 2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 6 दिसंबर 2019 से होगी. आवेदन करने की अंतिम तारीख 1 जनवरी 2020 है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की तरफ से सीजीपीएससी प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन 9 फरवरी 2020 किया जाएगा. परीक्षा सुबह और शाम दोनों शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी शिफ्ट शाम 3 बजे से शुरू होगी और शाम 5 बजे खत्म होगी. वहीं सीजीपीएस मेंस एग्जाम का आयोजन 17, 18, 19 और 20 जून 2020 को किया जाएगा.

सीजीपीएस भर्ती 2019 के अंतर्गत स्टेट सिविल सर्विस के 15 पदों, स्टेट पुलिस सर्विस के 30 पदों, छत्तीसगढ़ स्टेट फाइनेंस सर्विस के 11 पदों, फूड ऑफिसर/असिस्टेंट डायरेक्टर के 1 पद, असिस्टेंट डायरेक्टर/डिस्ट्रिक्ट वुमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट ऑफिसर के 1 पद, असिस्टेंट डायरेक्टर के 5 पदों, चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर के 9 पदों, छत्तीसगढ़ सबऑर्डिनेट सर्विस के 27 पदों, असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट के 19 पदों, नायब तहसीलदार के 14 पदों, एक्साइज सब इंस्पेक्टर के 12 पदों, डिप्टी रजिस्ट्रार के 1 पद, कॉमर्शियल टैक्स इंस्पेक्टर के 17 पदों, कोऑपरेटिव इंस्पेक्टर के 30 पदों, असिस्टेंट जेल ऑफिसर के 7 पदों कुल मिलाकर 199 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता, एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

CGPSC Exam 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सीजीपीएससी एग्जाम 2019 के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की आधिकारिक वेबसाइट www.psc.cg.gov.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CGPSC Exam 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • CGPSC Exam 2019 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

SAIL Jobs Notification 2019: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भिलाई स्टील प्लांट में मैनेजर के पदों पर मांगे आवेदन, अप्लाई sail.co.in

Delhi Teacher Recruitment 2019: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी के 4000 शिक्षक पद खाली, जानें कब तक हो सकती है भर्तियां

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर