रायपुर. CGBSE Result 2019 Date: सीजीबीएसई की कक्षा 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम शुक्रवार यानी कल जारी किया जाएगा. इस रिजल्ट को छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की ओर से अपनी ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर घोषित किया जाएगा. सीजीबीएसई की कक्षा 12वीं और 10वीं का रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे तक जारी कर दिया जाएगा. ऐसे में इस साल सीजीबीएसई की कक्षा 12वीं और 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट को सीजीबीएसई बोर्ड की इन आधिकारिक वेबसाइट से माध्यम से जांच सकते हैं. हालांकि सीजीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के सहित उम्मीदवार अन्य वेबसाइट indiaresult.com, examresults.net और results.gov.in पर भी रिजल्ट को चेक कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इस साल छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की तरफ से 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 1 मार्च से लेकर 23 मार्च के दौरान कराया गया था. इससे पहले कयास ये भी लगाए जा रहे थे कि सीजीबीएसई बोर्ड इन कक्षाओं के परिणाम को 10 और 11 मई को घोषित कर सकता है. लेकिन गुरुवार को सीजीबीएसई बोर्ड ओर से मिली सूचना के मुताबिक सीजीबीएसई 12वीं और 10वीं कक्षाओं के रिजल्ट का ऐलान कल होगा. इन बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को देने वाले विद्यार्थी अपने रिजल्ट को किस तरह से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

सीजीबीएसई 12वीं और 10वीं के रिजल्ट को ऑनलाइन कैसे करें चेक-

  1. सबसे पहले छात्र-छात्राएं छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) की ऑफिशियल वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर जाएं.
  2. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जिसमें सीजीबीएसई 12वीं और 10वीं परीक्षा के रिजल्ट का लिंक दिया हुआ होगा, उस पर क्लिक करें.
  3. रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करने बाद उम्मीदवार अपना रोल नंबर, स्कूल कोड, रजिस्ट्रेशन आईडी जैसी जानकारी का विवरण भर कर सबमिट करें.
  4. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सीजीबीएसई 12वीं और 10वीं परीक्षा के नतीजे सामने आ जाएंगे.
  5. आखिर में छात्र-छात्राएं अपने रिजल्ट को डाउनलोड करने के साथ-साथ, उसका प्रिंट भी निकाल कर रख सकते हैं.

CGBSE 12th Result 2019 Date: छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे होगा घोषित, ऐसे करें चेक www.cgbse.nic.in

CGBSE 10th Result 2019 Date: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे होगा जारी @cgbse.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर