रायपुर. CGBSE Class 12th Result 2019: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 12वीं रिजल्ट जल्द जारी किया जा सकता है. छत्तीसगढ़ बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों की मानें तो बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 10 या 11 मई को जारी कर सकता है. छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा इंडिया रिजल्ट्स.कॉम (http://www.indiaresults.com/select-state.htm) पर भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे. छत्तीसगढ़ बोर्ड 12वीं की परीक्षा में राज्य भर से लाखों की संख्या में उपस्थित हुए थे.

कल से खबरे की आ रहीं थी कि छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 12वीं का रिजल्ट आज यानी कि 8 मई को जारी करेगा. लेकिन बोर्ड के अधिस्थ सूत्रों से मिली जानकारी की मानें तो बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 10 मई को जारी करेगा. 12वीं रिजल्ट बोर्ड के कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं रिजल्ट कैसे करें डाउनलोड : CGBSE Class 12th Result 2019 How to Download

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर करें.
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं रिजल्ट आपके सामने होगा.
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं रिजल्ट डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वी की परीक्षा 2 मार्च से 29 मार्च के बीच विभिन्न सेंटरों पर आयोजित की गई थी. छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वी की परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड ने लगभग सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं थे इसके अलावा संवेदनशील और अतिसंवेदनशील (नक्सल प्रभावित) इलाकों में सीआरपीएफ की भी मदद लिया था.

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 12वीं 2018 की प्रतिशत में कुल 77 फिसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. पिछले वर्ष छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में जारी किया था.

chemistry Career Options for 12th Students: रसायन स्नातक से एनालिटिकल केमिस्ट्री, केमिकल इंजीनियरिंग, फोरेंसिक वैज्ञानिक, फार्माकोलॉजिस्ट, जियोकेमिस्ट, वाटर कैमिस्ट, सिविल सर्विसेज में अपना करियर बना सकते हैं

Psychology Career Options for 12th Students: मनोविज्ञान ग्रेजुएशन के बाद आप इन क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं इंडस्ट्रीयल, फॉरेंसिक साइकोलॉजिस्ट, कंज्यूमर, सोशल, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट और सिविल सर्विसेज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर