रायपुर. Chhattisgarh CGBSE 10th, 12th Result 2019 Declared: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. जो स्टूडेंट्स छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं 2019 की परीक्षा में शामिल हुए थे वो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं परीक्षा का आयोजन मार्च और अप्रैल में किया गया था. छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के दौरान प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. बोर्ड परीक्षा में नकल न हो इसके लिए बोर्ड ने सभी सेंटरों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए थें.

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने इस बार उन स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया था, जो बोर्ड द्वारा जारी मानकों को पूरा नहीं कर रहे थे. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में जिन स्टूडेंट्स को लगता है कि उनको उनके लिखने के हिसाब से मार्क्स नहीं मिले हैं तो स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर कोई स्टूडेंट्स एक विषय में फेल हैं तो वो कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. पिछले वर्ष की बात करें तो छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं में 68.6% स्टूडेंट्स पास हुए थे जबकि 12वीं 77% स्टूडेंट्स पास हुए थे.

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट कैसे करें चेक CGBSE Board 10th, 12th Result How to Check

  • छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
  • अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर कर सबमिट करें.
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट आपके सामने होगा.
  • छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख ले, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

छत्तीसगढ़ बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 10वीं और 12वीं परीक्षा के दौरान बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. मजिस्ट्रेट ने सेंटर से 200 मीटर दायरे वाली फोटो-स्टेट दुकानों को बंद करने का आदेश दिया था. छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के एक विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी किए जाएंगे.

पिछले वर्ष की बात करें तो छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं में 68.6% स्टूडेंट्स पास हुए थे जबकि 12वीं 77% स्टूडेंट्स पास हुए थे. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं,  12वीं 2018 की परीक्षा में लगभग 6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट पिछले वर्ष भी मई में ही जारी किया गया था.

SSC Selection Post Phase VI 2018-19 Result: कर्मचारी चयन आयोग आज जारी करेगा सेलेक्शन पोस्ट फेज 4 मैट्रिक लेवेल 2018-19 परीक्षा के परिणाम, जानें कट ऑफ अंक

Hindi Career Options After Graduation: हिंदी लिटरेचर से ग्रेजुएशन के बाद आप इन क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं कंटेंट राइटर, कॉपी राइटर, ट्रांसलेटर, इंटरप्रेटर, स्क्रिप्ट राइटर, प्रूफ रीडर, हिंदी टेलीकॉलर के रूप में भरपूर जॉब

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर