रायपुर. Chhattisgarh CGBSE Result 2019: छत्तीसगढ़ बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 10वीं और 12वीं रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होने वाली ही हैं. स्टूडेंट्स को सलाह है कि अपना एडमिट कार्ड जहां भी रखें हो उसे लेकर हाथ में रखें ताकि रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले देख सकें. मोबाइल पर रिजल्ट देखना वेबसाइट से भी आसान हैं, क्योंकि रिजल्ट जारी होने के बाद वेबसाइट पर सर्च ज्यादा होने की वजह से ऑफिशियल वेबसाइट नहीं खुलती हैं जबकि मोबाइल पर रोलनंबर लिखकर दिए गए नंबर भेजने से रिजल्ट तुरंत मिल जाता है.

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट मोबाइल पर कैसे करें चेक CGBSE Board 10th 12th Result How to Check on Mobile

स्टेप 1: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट मोबाइल पर चेक करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम, मोजिला फॉयरफॉक्स या यूसी ब्राउजर ओपन करें.
स्टेप 2: ब्राउजर ओपन करने के बाद Chhattisgarh Board की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं.
स्टेप 3: छत्तीसगढ़ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 4: अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ इंटर भरकर सबमिट करें.
स्टेप 5: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट आपके मोबाइल स्क्रीन पर होगा.
स्टेप 6: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने मोबाइल में सुरक्षित रख लें.

छत्तीसगढ़ बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 10वीं और 12वीं परीक्षा के दौरान बोर्ड ने कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया था. मजिस्ट्रेट ने सेंटर से 200 दायरे वाली फोटो-स्टेट दुकानों और किताबों को बंद करने का आदेश दिया था. छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के एक विषय में फेल होने वाले स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी किए जाएंगे.

पिछले वर्ष की बात करें तो छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 10वीं में 68.6% स्टूडेंट्स पास हुए थे जबकि 12वीं 77% स्टूडेंट्स पास हुए थे. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं,  12वीं 2018 की परीक्षा में लगभग 6 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट पिछले वर्ष भी मई में ही जारी किया गया था.

Lucknow University Admission Entrance Date 2019-20: लखनऊ यूनिवर्सिटी में UG, PG, ग्रैजुएशन एडमिशन शुरू, 15 मई है स्नातक दाखिला का लास्ट डेट www.lkouniv.ac.in

HP TET June 2019: हिमाचल प्रदेश टीईटी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, hpbose.org पर 27 मई से पहले करें आवेदन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर