नई दिल्ली। सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों के लिए जरूरी संदेश है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही 26 अप्रैल, 2022 से आयोजित होने वाले सेकेंडरी ओर सीनियर सेकेंडरी छात्रों के लिए दूसरे सत्र की परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगा.

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

सीबीएसई द्वारा आधिकारिक वेबसाइट, cbse.Nic.in पर उम्मीदवार अपना विवरण भरकर और जमा करके डाउनलोड कर सकेंगे. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं टर्म 2 की परीक्षाएं 24 मई तक चलेंगी और 12वीं टर्म 2 की परीक्षाएं 15 जून तक होनी हैं.

टर्म 1 परीक्षा 2021 में हो चुकी है पूरी

इससे पहले, जैसा कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं दो चरणों में आयोजित करने की घोषणा के अनुसार, नवंबर-दिसंबर 2021 में निर्धारित विभिन्न तिथियों पर टर्म 1 परीक्षा आयोजित करने के बाद परिणाम 12 और 19 मार्च 2022 को घोषित किए जा चुके हैं.

अफवाहों पर ध्यान ना दें छात्र

सोशल मीडिया के माध्यम से देशभर के छात्र सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2022 की तैयारी में टर्म 2 परीक्षाओं के लिए अधिक वेटेज क मांग कर रहे हैं. इस संबंध में, बोर्ड ने छात्रों को टर्म 2 के लिए 70:30 प्रतिशत वेटेज की फर्जी अधिसूचना के बारे में सचेत किया है, टर्म 1, जो हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, ऐसी अफवाहों पर बोर्ड ने कहा है ध्यान न दें.

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की ओर से पहले जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक फाइनल रिजल्ट तैयार करने में इंटरनल असेसमेंट का वेटेज पहले से तय रहेगा. साथ ही, जो छात्र महामारी या किसी अन्य कारण से टर्म 1 की परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके, उनका परिणाम टर्म 2 के अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान: सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के फैसले को बताया गैर संवैधानिक

Story Of Sher Singh Raana : शेर सिंह राणा की बायोपिक करेंगे विद्युत जामवाल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर