नई दिल्ली. CBSE Story Telling Competition Launched: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 3 से 12वीं तक के छात्रों में क्रिएटीविटी को बढ़ावा देने के लिए स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता की शुरुआत की है. अगले हफ्ते से शुरू हो रही इस प्रतियोगिता में कक्षा 3 से 12 तक के छात्रों को अपनी कहानियां सुनाने का मौका मिलेगा. सीबीएसई द्वारा शुरू की जा रही इस स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता का मकसद छात्रों में क्रिएटीविटी, सोच, इनवोशन और कम्यनिकेशन स्किल को बढ़ावा देना है. सीबीएसई की तरफ से स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता का आयोजन रीजनल और नेशनल लेवल पर किया जाएगा. इस प्रतियोगिता के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जा सकते हैं.

स्कूल प्रबंधकों के अनुसार स्टोरी टेलिंग का प्रतियोगिता का आयोजन चार चरणों में किया जाएगा. पहले चरण में कक्षा तीसरी से पांचवी , दूसरे चरण में कक्षा छठी से आठवीं, तीसरे चरण में कक्षा 9वीं से 10वीं और चौथे चरण में कक्षा 11 से 12वीं तक छात्र में इसमें शामिल होंगे. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक स्कूल स्तर पर स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता का आयोजन 18 से 23 नवंबर तक होगी. प्रतियोगिता में बेस्ट छात्रों की स्टोरी को रीजनल लेवल पर होने वाली प्रतियोगिता में एंट्री दी जाएगी. रीजनल स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन 24 से 30 नवंबर 2019 के बीच किया जाएगा.

सीबीएसई द्वारा रीजनल स्तर पर आयोजित स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता में सभी स्कूलों में से 4 को बेस्ट स्टोरी के लिए चुना जाएगा. उसे सीबीएसई एप पर अपलोड किया जाएगा. स्कूल प्रबंधकों के अनुसार स्कूलों में आयोजित प्रतियोगिता के वीडियो को 14 से 30 नवंबर तक सीबीएसई के एप पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है. सभी इच्छुक छात्रों को सलाह है कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए वह अपने स्कूल या कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं.

सीबीएसई स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को मिलेगा इतना समय

सीबीएसई स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्राइमरी लेवल के छात्रों को इसके लिए 2 मिनट, मिडिल लेवल के लिए 2 से 3 मिनट, सेकेंडरी लेवल के लिए 3 से 4 मिनट और सीनियर सेकेंडरी लेवल के लिए 3 से 4 मिनट का समय दिया जाएगा. प्रतियोगिता स्कूल और रीजनल लेवल पर होगी. इसके लिए बेस्ट एंट्री को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा. छात्रों द्वारा बनाई गई स्टोरी टेलिंग का वीडियो वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया जाएगा. सीबीएसई की एप पर स्कूल इसे अपलोड करेगा. बोर्ड ने सीबीएसई टेलिंग एप बनाया है.

नेशनल लेवल पर जाने का छात्रों को मिलेगा मौका

स्कूल के बाद रीजनल स्तर पर स्टोरी टेलिंग प्रतियोगिता में टॉप करने वाले छात्रों की स्टोरी वीडियो को सीबीएसई एप पर अपलोड किया जाएगा. इसके बाद दिल्ली में 19 से 30 दिसंबर तक होने वाली नेशनल प्रतियोगिता में उन्हें शामिल होने का मौका मिलेगा. नेशनल स्तर पर प्रत्येक कैटगरी से तीन बेस्ट स्टोरीज को चयनित किया जाएगा. उन छात्रों को मेडल व मेरिट सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

NTA IIFT MBA Admit Card: नेशनल टेस्टिंग ऐजेंसी आज जारी करेगी IIFT एडमिट कार्ड, डाउनलोड @ iift.nta.nic.in

Railway Recruitment 2019: भारतीय रेलवे में 4000 पदों पर निकली भर्तियां, बिना लिखित और इंटरव्यू के होगा चयन sr.indianrailways.gov.in