नई दिल्ली. पिछले साल की तरह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई की रिजल्ट की तारीखों की अफवाह ऑनलाइन फैल रही है. कुछ मीडिया पोर्टल ने दावा किया है कि बोर्ड के अधिकारी ने पुष्टि की है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम मई के पहले सप्ताह (8 से 15 मई के बीच) के बाद घोषित किया जाएगा.

इसपर सीबीएसई की अध्यक्ष अनीता करवल ने परिणाम की तारीख की पुष्टि को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि, ये अफवाहों के अलावा और कुछ नहीं हैं और मैंने सभी मीडिया हाउस से अनुरोध किया कि वे परिणाम की तारीख का अनुमान लगाना बंद करें. सीबीएसई की अध्यक्ष ने कहा, सभी अधिकारियों को मीडिया के साथ बात नहीं करने के लिए सख्ती से निर्देशित किया गया है, मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है, और 10 वीं, 12 वीं के परिणाम की तारीखों की घोषणा करना जल्दबाजी होगी.

अनीता करवल ने कहा, परिणाम की घोषणा से ठीक एक दिन पहले परिणाम की घोषणा की तारीख के बारे में मीडिया हाउस को सूचित किया जाएगा. अब तक, परिणाम घोषित करने की संभावित तारीख मई के तीसरे सप्ताह (12 से 17 मई) हो सकती है, लेकिन इसमें बदलाव हो सकता है.

इससे पहले, सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने भी पुष्टि की है कि परिणाम 13 से 17 मई 2019 के बीच घोषित किए जाएंगे. छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in के माध्यम से घोषित किए गए परिणामों की जांच कर सकते हैं. शिक्षकों को रचनात्मक, सही और प्रासंगिक उत्तरों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है. सीबीएसई अधिसूचना में उल्लेख किया गया है, इस वर्ष, मूल्यांकनकर्ताओं के लिए तैयार की गई मार्किंग स्कीम में प्राथमिकता के अनुसार रचनात्मक, सही और प्रासंगिक उत्तर को अंक दिए गए हैं.

सीबीएसई ने छात्रों को बेहतर वैचारिक समझ रखने और रटे-रटे जवाबों की समस्या से निपटने के लिए रटे-रटे-मूल्यांकन से जुड़े मुद्दों को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी कदम उठाए हैं. यह पहली बार है, बोर्ड ने परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी के लिए ऐप पेश किए हैं. केंद्रों का पता लगाने के लिए परीक्षार्थियों को सुविधा प्रदान करने के लिए परीक्षा केंद्र लोकेटर (ईसीएल) ऐप विकसित किया गया है, और पॉडकास्ट ऐप सीबीएसई- शिक्षा वाणी जहां मूल्यांकन प्रक्रिया की निगरानी के लिए हर सप्ताह विशेष प्रशिक्षण लेखा परीक्षा शुरू की गई है.

7th Pay Commission: खुशखबरी! इन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा 30 हजार रुपये तक का लाभ, जानें2019

KVS admission 2019: केंद्रीय विद्यालय क्लास 2 एडमिशन से जुड़ी पांच अहम बातें जिसे आपको जानना जरूरी है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App