दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने आज 12वीं प्राइवेट और स्पेशल परीक्षा के रिज़ल्ट ( CBSE Result 2021 ) घोषित कर दिए हैं. पहले यह परिणाम कल यानी 30 अक्टूबर को आने वाले थे. लेकिन सीबीएसई ने इसे एक दिन पहले घोषित कर दिया है. ऐसे में जो, छात्र- छात्राएं अगस्त और सितंबर में आयोजित हुईं ऑफलाइन परीक्षा में शामिल हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी होने के बाद अपना परिणाम देख सकते हैं.

ऐसे करें नतीजे चेक

सीबीएसई ने आज अपनी आधिकारिक साइट पर 12वीं प्राइवेट और स्पेशल परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. बता दें कि 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिणाम की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं, अब लेट अपडेट सेक्शन में जाएं और उपयुक्त लिंक चुनें। इसके बाद लॉग इन करने के लिए रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें, अब आपका परिणाम आपके सामने आ जाएगा. इसके बाद भविष्य में किसी भी संदर्भ के लिए स्कोर कार्ड की जांच करने के बाद उसका प्रिंटआउट सेव कर लें.

बता दें कि अब दिल्ली विश्विद्यालय में छात्रों के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए और छात्रों को कॉलेज एडमिशन में कोई दिक्क्त न हो इसलिए सीबीएससी ने 12वीं प्राइवेट और स्पेशल परीक्षा के नतीजे जल्दी घोषित किए हैं.

कोरोना के चलते रद्द की गई थी परीक्षा

बता दें कि इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 35 लाख छात्रों ने पंजीकरण करवाया था, लेकिन कोरोना के मामलों में इजाफा होने के चलते परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया गया था. वहीं नतीजों के बारे में सटीक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.

 

यह भी पढ़ें :

Rubina Dilaik Vacation Photos : मालदीव्स में छुट्टियां मनाती दिखीं रुबीना, बिकिनी में जीता फैंस का दिल

World Richest Person Elon Musk दुनिया सबसे अमीर व्यक्ति, Mukesh Ambani टॉप 10 से बाहर