नई दिल्ली. CBSE ने इस साल की 10वीं और 12वीं की ऐनुअल एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों की ही परीक्षाएं 5 मार्च से होंगी. जानकारी सामने आने के बाद से परेशान छात्र बार-बार CBSE की ऑफिशल वेबसाइट पर इसे देख रहे हैं. ये डेटशीट सभी छात्र सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकते हैं.  इससे पिछले साल तक CBSE द्वारा ये डेटशीट जनवरी महीने के पहले हफ्ते तक रिलीज की जाती रही है.

बता दें कि CBSE की दसवीं बारहवीं परीक्षा में 10 लाख से अधिक बच्चे बैठते हैं. बता दें कि डेट शीट तैयार करने से पहले इस बात का भी खास ध्यान रखा जा रहा था कि किसी भी पहले से तय कार्यक्रम की तिथि से बोर्ड परीक्षा की तिथि ना टकराने पाए. यही नहीं किसी राज्य के स्थानीय पर्व भी परीक्षा की इन तिथियों के बीच ना आए.  जिससे कि बाद में परीक्षा तिथि में बदलाव न करना पड़े. परीक्षा की तारीखों के इस ऐलान से पहले खबर आई थी कि इस बार CBSE की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी माह में हो सकती हैं लेकिन अब यह साफ हो गया है कि, बोर्ड परीक्षाएं मार्च में ही होगा. अब रिलीज के साथ ही डेटशीट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. cbse.nic.in के अलावा  cbseacademic.in पर भी देखी जा सकती है. इस डेटशीट को देखने के लिए साइट पर जाकर परीक्षा वाले सेक्शन में जाएं. यहां परीक्षा शेड्यूल के नोटिफिकेशन पर क्लिक करें. उसके बाद अपनी कक्षा के आधार पर कार्यक्रम देख लें.

GSEB Board Date Sheet 2018: गुजरात बोर्ड ने जारी किया HSC और SSC परीक्षा टाइम टेबल, ऐसे करें डाउनलोड

CAT Result 2017: IIM लखनऊ CAT परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App