नई दिल्ली. CBSE Recruitment 2019: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) में जॉब पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. CBSE Bharti 2019 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि CBSE Recruitment 2019 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 दिसंबर 2019 है. इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत असिस्टेंट सेक्रेटरी के 14 पदों, असिस्टेंट सेक्रेटरी (IT) के 7 पदों,. एनालिस्ट के 14 पदों, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के 8 पदों, सीनियर असिस्टेंट के 60 पदों, स्टेनोग्राफर के 25 पदों, अकाउंटेंट के 6 पदों, जूनियर असिस्टेंट के 204 पदों, जूनियर अकाउंटेंट के 19 पदों कुल मिलाकर 357 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी. शैक्षणिक योग्यता. एग्जाम पैटर्न, सैलरी, उम्रसीमा और चयन की प्रक्रिया के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. वेबसाइट पर इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

CBSE Recruitment 2019 के लिए Eligibility Criteria

  • असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (IT), एनालिस्ट, जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, अकाउंटेंट, जूनियर असिस्टेंट, जूनियर काउंटेट के पदों के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इन पदों के लिए आवश्यक उम्रसीमा की जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इन पदों पर उम्मीदवारों का अंतिम चयन सीबीटी स्टेज 1, सीबीटी स्टेज 2 और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.
  • असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (IT) और एनालिस्ट (IT) के पदों पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को आवेन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1500 रुपए चुकाने होंगे. वहीं अन्य पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 800 रुपए चुकाने होंगे.

CBSE Recruitment 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • स्टेनो, जूनियर असिस्टेंट और असिस्टेंट सेक्रेकटरी के पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CBSE Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
  • CBSE Recruitment 2019 के लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.
  • नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी.
  • आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

NTA IIFT MBA Admit Card: नेशनल टेस्टिंग ऐजेंसी आज जारी करेगी IIFT एडमिट कार्ड, डाउनलोड @ iift.nta.nic.in

SSC JHT SHT Admit Card 2019 Released: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर परीक्षा एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड @ ssc.nic.in