नई दिल्ली. CBSE Question Paper 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं 2020 एग्जाम के लिए गुजराती विषय की मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है. सीबीएसई 12वीं 2020 एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर गुजराती विषय की मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर चेक कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने के लिए पूरा डिटेल्स दी गई है.

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर 19 सितंबर को जारी किया था. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 12वीं एग्जाम फरवरी और मार्च में आयोजित किया जाएगा.रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई 12वीं एग्जाम डेट शीट ऑफिशियल वेबसाइट पर जनवरी में जारी किया जा सकता है.

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से पिछले वर्ष यानी कि 2018 में भी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी और मार्च महीने में आयोजित की गई थी. पिछले वर्ष बोर्ड पेपर लीक जैसी स्थितियों से निपटने के लिए इंस्क्रिप्टेड पेपर का प्रयोग बैकअप के तौर पर किया था.

Also Read: ये भी पढ़ें- CBSE Chemistry Question Paper 2020: सीबीएसई बोर्ड 12वीं 2020 केमिस्ट्री सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम जारी, डाउनलोड cbseacademic.nic.in

क्या होता इंस्क्रिप्टेड पेपर- 2017 में सीबीएसई बोर्ड 12वीं और 12वीं पेपर लीक होने के बजह से बोर्ड ने एग्जाम के लिए इंस्क्रिप्टेड पेपर इस्तेमाल करने पर हीं विचार किया लेकिन कई कारणों से इसका इस्तेमाल बैक-अप के लिए ही रखा गया है. इंस्क्रीप्टेड पेपर वह होता जिसे बोर्ड द्वारा पेपर लीक जैसी स्थिति में सभी पर मेल के तहत भेजा जाता है और स्कूलें पेपर को प्रिंट करके सभी अभ्यर्थियों देना होता, लेकिन बिजली और अधिक संख्या में सभी को पेपर प्रिंट करके दे पाना असंभव था इसलिए इसे अभी सिर्फ बैक-अप के तौर पर ही इस्तेमाल किया जाता है.

सीबीएसई बोर्ड 12वीं गुजराती एग्जाम सैंपल पेपर के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-

सीबीएसई बोर्ड 12वीं गुजराती एग्जाम मार्किंग स्कीम जारी-

ऐसे डाउनलोड करने सीबीएसई 12वीं गुजराती सैंपल पेपर: CBSE Gujarati Question Paper 2020

  1. सीबीएसई 12वीं कम्प्यूटर एप्लिकेशन सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  2. सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एसपीक्यू (SPQ) लिंक पर क्लिक करें.
  3. सीबीएसई 12वीं सैंपल पेपर कई विषय का दिखेगा.
  4. जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं उस विषय (गुजराती) का
  5. डाउनलोड कर अपने पास रख लें और उसकी के हिसाब से तैयारी करें.

HSSC JE Documents Scrutiny Schedule 2019 हरियाणा स्टॉफ सिलेक्शन कमीशन ने जूनियर इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए दस्तावेजों की जांच का शेड्यूल किया जारी, यहां देखें किसी कब कराना होगा वेरिफिकेशन

NTA JEE Main 2020: जानें आपके लिए क्यों जेईई मेंस जनवरी और अप्रैल एग्जाम में उपस्थित होना रहेगा फायदेमंद

NEET 2020 Preparation Tips: नीट 2020 एमबीबीएस और बीडीएस की इन टिप्स से करें तैयारी, जरूर मिलेगी सफलता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App