नई दिल्ली. CBSE New Exam Pattern: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों की विश्लेषणात्मक क्षमताओं में सुधार के प्रयास में वर्ष 2020 से कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के परीक्षा पैटर्न को बदलने की घोषणा की है. रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई ने नए नियम तैयार किये हैं और शिक्षा प्रणाली की गुणवत्ता में सुधार के लिए एचआरडी मंत्रालय के सामने पेश किया है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के एक वरिष्ठ मंत्री के अनुसार CBSE नये परीक्षा पैटर्न में समस्या हल करने की प्रकृति के प्रश्न अधिक होंगे. नए पैटर्न से छात्रों की सोच क्षमताओं को बढ़ाने और वास्तविक शिक्षण परिणामों को टेस्ट करने की संभावना है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारी ने कहा है कि प्रस्तावों को क्रियान्वन करने में एक और तीन-चार महीने लगेंगे. बोर्ड 2020 से प्रश्नों के पैटर्न में बदलावों की ओर से काम कर रहा था.

किसी संस्थान की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सीबीएसई ने नए ‘सीबीएसई उपबंध’ तैयार किए हैं और उन्हें एचआरडी मंत्रालय में जमा कर दिया है. एचआरडी मंत्रालय स्कूलों के संबद्धता या नवीनीकरण के दौरान शिक्षा की गुणवत्ता का ख्याल रखता है. नवीनीकृत सीबीएसई परीक्षा पैटर्न स्कूलों के लिए संबद्धता और नवीनीकरण के नियमों को सरल बनाने की संभावना है.

SBI PO Interview Admit Card 2018: एसबीआई पीओ भर्ती 2018 के इंटरव्यू राउंड के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App