नई दिल्ली. CBSE Increased Board Exam Fees: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सामान्य, ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के फीस में कई गुना बढ़ोतरी की हैं. बता दे कि सामान्य और ओबीसी श्रेणी के छात्रों के लिए बोर्ड एग्जाम की फीस में  बढ़ोतरी की गई है. अब इस श्रेणी के छात्रों को 750 रुपये के स्थान पर 1500 रुपए बोर्ड एग्जाम की फीस के रूप में देने होंगे. वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों की बोर्ड एग्जाम फीस में भी बढ़ोतरी की गई है. अब इस वर्ग के छात्रों को 50 रुपये के स्थान पर 1200 रुपए बोर्ड एग्जाम फीस के रूप में देने होंगे. बोर्ड एग्जाम फीस पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जा सकते हैं.

बता दें कि 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को 9वीं कक्षा में और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए 11वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन करना होता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले हफ्ते फीस वृद्धि का नोटिफिकेशन जारी किया था. साथ ही जिन स्कूलों ने पुरानी व्यवस्था के तहत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी थी, उन्हें सीबीएसई की तरफ से बाकी फीस वसूलने के लिए कहा गया है. इसके अलावा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को 300 रुपये अतिरिक्त देने होंगे.

दरअसल इससे पहले अतिरिक्त विषय के लिए इन वर्गों के छात्रों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता था. सामान्य वर्ग के छात्रों को भी अतिरिक्त विषय के लिए 150 रुपए के स्थान पर 300 रुपये का शुल्क देना होगा. सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा दृष्टिबाधित छात्रों को बोर्ड परीक्षा शुल्क में पूरी तरह से छूट दी गई है. हालांकि जो छात्र अंतिम तारीख से पहले नई दर के अनुसार शुल्क जमा नहीं करेंगे उनका पंजीकरण नहीं होगा और उन्हें 2019-20 की परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं होगी.

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा शुल्क बढ़ाने के साथ माइग्रेशन फीस भी 150 रुपये से बढ़ाकर 350 रुपये कर दी गई है. विदेश स्थित सीबीएसई के स्कूलों के पढ़ रहे छात्रों को अब पांच विषयों के बोर्ड परीक्षा शुल्क के रूप 10 हजार रुपये देने होंगे. पहले यह राशि 5 हजार रुपये थी. 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अतिरिक्त विषय के लिए इस श्रेणी के छात्रों को अब 1000 रुपये के बजाय 2000 रुपये का शुल्क देना होगा. सीबीएसई के इस आदेश के बाद छात्रों को इसी अकादमिक सत्र से बढ़ी हुई फीस देनी होगी. 10वीं और 12वीं के जो छात्र साल 2020 में बोर्ड के एग्जाम देंगे उन्हें दोगुनी फीस पे करनी होगी.

IIHR Bangalore Recruitment 2019: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टीकल्चर रिसर्च में सीनियर रिसर्च फेलो के पदों पर बंपर वैकेंसी, www.iihr.res.in पर करें अप्लाई

LIC ADO Mains Exam Analysis 2019: एलआईसी एडीओ मेंस एग्जाम में पूछे गए आसान सवाल, जानें कितनी हो सकती है कट-ऑफ www.licindia.in

One response to “CBSE Increased Board Exam Fees: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम की फीस कई गुना बढ़ाई, www.cbse.nic.in पर जानें सारी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App