नई दिल्ली। अगर आप सीबीएसई के 10वीं और 12वीं कक्षा में टर्म-1 के नतीजों से असंतुष्ट हैं तो विद्यार्थियों को घबराने की जरूरत नहीं. क्योंकि बोर्ड की तरफ से अब आपत्ति दर्ज करवाने की तिथि को बढ़ा दिया गया है. बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों के विभिन्न विषयों के अंक ही जारी किए गए थे. जो आनलाइन पोर्टल के बजाए स्कूलों के माध्यम से दिए गए थे. अगर वे अपने थ्यूरी परीक्षाओं के अंकों से असंतुष्ट हैं तो आनलाइन डिस्प्यूट रिड्रेसल मैकेनिज्म के माध्यम से आनलाइन आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं.

इस तारिख तक करें आवेदन

बता दें कि सीबीएसई की तरफ से विद्यार्थियों को अपने अंकों के प्रति असंतुष्टि होने पर आपत्ति दर्ज करवाने का मौका दिया गया था. जिसके तहत 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 26 मार्च और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 31 मार्च अंतिम तिथि रखी थी. जिसे अब बढ़ा कर 20 अप्रैल कर दिया गया है.

ऐसे लिया जाएगा फैसला

वहीं गौर करने वाली बात यह भी है कि विद्यार्थियों की तरफ से दर्ज करवाई जाने वाली आपत्तियों पर अंतिम फैसला सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के नतीजों के बाद ही घोषणा की जाएगा. विद्यार्थियों को अपनी परीक्षाओं के अंकों के संबंधी आपत्ति दर्ज करवाने के लिए अपने-अपने स्कूल को लिखित रूप से सूचित करना होगा. स्कूलों की तरफ से विद्यार्थियों की आपत्ती दर्ज करवाने पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी. यदि स्कूल के स्तर पर किसी भी आपत्ति का समाधान हो सकता है तो भी स्कूल की तरफ से विद्यार्थी को लिखित रूप में सूचित किया जाएगा, ताकि विद्यार्थी के मन में किसी प्रकार की दुविधा न रहे. इस संबंध में विद्यार्थी अधिक जानकारी हासिल करने के लिए बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट करें और वहीं पर आपत्ति दर्ज भी करवा सकते हैं.

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर