नई दिल्ली. CBSE EXAM UPDATE : सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्द नई एजुकेशन पॅलिसी के हिसाब से बोर्ड की परीक्षाओं की डेटशीट जारी करने वाला है. इस बार बोर्ड की परीक्षाएं 2 चरणों यानी सेमेस्टर के हिसाब से आयोजित की जाएगी. इन परीक्षाओं में 50 फीसदी सिलेबस फर्स्ट सेम्सटेर में और बचा हुआ 50 फीसदी अगले सेमेस्टर में किया जाएगा. बता दें बोर्ड ने परीक्षाओं की तैयारी शुरु कर दी है और जल्द सीबीएसई परीक्षाओं की डेटशीट साझा करेगा.

जानिए केसा होगा सीबीएसई एग्जाम पैटर्न

इस साल 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं सेमस्टर आधारित है और प्र्शनपत्र मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन बेस्ड होगा. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. ये MCQ प्रश्न केस-आधारित तर्क पर बेस्ड हो सकते हैं. इस बार अभ्यार्थियों को प्रश्नपत्र सोल्व करने के लिए 90 मिनट दिए जाएंगे. सभी छात्रों के पास रिविज़न करने का भी प्राप्त समय होगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल नई शिक्षा नीति के तहत ही सीबीएसई 10वी का प्रश्न पत्र तैयार किया है. इस साल क्षमता वाले प्रश्नों की सख्या बड़ा दी गई है.

बता दें अगर इस बार बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन होने की संभावना है. दोनों बोर्ड की परीक्षाएं 3 से 4 सप्ताह में समाप्त होने की आशंका है और 2 कठिन विषयों के बीच बोर्ड छात्रों को ज़्यादा समय देगी.

CBSE का सेकंड सेमेस्टर होगा पहले से अलग

सीबीएसई बोर्ड के टर्म-2 एग्जाम का पैटर्न टर्म 1 से अलग होगा. इसमें ओपन एंडेड प्रश्न पूछे जाएंगे. इस एग्जाम में लंबे और छोटे दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे. छात्रों को इस परीक्षा में प्रथम सेमस्टर से अधिक तैयारी करनी होगी और यह एक तरीके से छात्रों के लिए मेन परीक्षा होगी. बता दें टर्म-2 एग्जाम 2 घंटे का होगा.

ऐसे तैयार होगा एन्ड रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड का अंतिम रिजल्ट दोनो सेमस्टर के आधार पर होगा. यदि किसी वजह से परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होती है तब प्रथम सेमस्टर से 40 फीसदी और दूसरे सेमस्टर से 60 फीसदी वेइटज के हिसाब से रिजल्ट बनाया जाएगा. ऑफलाइन होने पर दोनो परीक्षाओं का 50-50 फीसदी वेटेज के हिसाब से रिजल्ट तैयार किया जाएगा.

 

यह भी पढ़ें :

Manish Gupta case : मनीष गुप्ता केस में एक और गिरफ्तारी, हेड कांस्‍टेबल कमलेश को पुलिस ने कचहरी के पास से पकड़ा

Fake Insurance Claims : पेश करने वाले वकीलों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर फटकार

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर