CBSE DATE SHEET 2022: Cbse केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की टर्म-1 की डेटशीट छात्रों के साथ साझा करेगा। इस बात की जानकारी सीबीएसई ने ऑफिसियल नोटिफिकेशन के जरिये दी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने यह साफ़ किया है की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने 14 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी करते हुए घोषणा की थी कि दोनो ही कक्षाओं के लिए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2021 के दौरान आयोजित किए जाएंगे।

छात्र जारी होनी वाली डेटशीट को सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है. ऑफलाइन होने वाली परीक्षाएं कुल 90 मिनट की होंगी और प्रश्न पत्र पड़ने के लिए 20 मिनट छात्र को मिलेंगे। आयोजित होने वाली परीक्षाओँ में 50 फीसदी प्रश्न सिलेबस से पूछे जाएंगे। परीक्षा 11:30 से शुरू होगी और दोपहर 1 बजे समाप्त होगी.

ऐसे करे डेटशीट डाउनलोड
1- सभी छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए.
2- इसमें WHATSNEW के लिंक पर जाए.
3- छात्र अपनी कक्षा चुने, 10 या 12वीं.
4 – खुले हुए पीडीऍफ़ को सेव कर ले.

बता दें इस साल 10वीं,12वीं की परीक्षाएं सेमस्टर आधारित है और प्र्शनपत्र मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन बेस्ड होगा. इसमें ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. ये  MCQ प्रश्न केस-आधारित तर्क पर बेस्ड होंगे। सभी छात्रों को टर्म-1 की परीक्षा देना अनिवार्य हैं. टर्म-1 की परीक्षाओ से फाइनल रिजल्ट तैयार होगा।

सीबीएसई की और से जारी नोटिफेक्शन

सीबीएसई की और से जारी नोटिफेक्शन में बताया गया की माइनर सब्जेक्ट की परीक्षा 15 नवंबर से शुरू होगी जबकि सभी प्रमुख विषयों की परीक्षा 24 नवंबर 2021 से शुरू होगी.  सभी छात्रों के लिए टर्म 1 परीक्षाएं देना अनिवार्य है. टर्म 1 परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अप्रैल / मई में फाइनल सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं 2022 के परिणाम में कैलकुलेट किया जाएगा।

यह भी पढ़े:

Coronavirus India Update: कोरोना मामलों में तेज़ी से गिरावट, 24 घंटे में आए 14,146 नए केस

Cm Charanjeet signh and sidhu Meeting सीएम चन्नी से मिले नवजोत सिंह सिद्धू