नई दिल्ली. CBSE CTET Syllabus 2018: सीबीएसई ने सीटीईटी 2018 परीक्षा के लिए 12 जून 2018 को सिलेबस और परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया था. अब सीबीएसई सीटीईटी 2018 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार इसे पीडीएफ फाइल के तौर पर डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार सीबीएसई टीईटी पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में सारा विवरण देख सकते हैं. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्रदान किए गए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जांच करें.

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी के रूप में जानी जाती है जो राष्ट्रीय प्रवेश स्तर की परीक्षा है. आवेदक अधिक जानकारी के लिए नीचे प्रदान किए गए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पाठ्यक्रम की जांच कर सकते हैं. सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा में बेहतर स्कोर हासिल करने के लिए पाठ्यक्रम प्राथमिक पहलुओं में से एक है.

इस लिंक पर क्लिक करके सिलेबस पीडीएफ फाइल में डाउनलोड करें

परीक्षा पैटर्न के माध्यम से उम्मीदवार प्रत्येक विषय अंक के भार के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं. इस सीटीईटी 2018 के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न द्वारा हम सीटीईटी परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकते हैं. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीटीईटी 2018 पाठ्यक्रम डाउनलोड और जांचें. आवेदक परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम द्वारा बेहतर तैयारी योजना के लिए योजना बना सकते हैं. सीटीईटी परीक्षा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित की जाती है.

सीटीईटी 2018: परीक्षा पैटर्न (पेपर -1 और पेपर -2)

उम्मीदवारों की आसानी के लिए यहां विस्तृत और आधिकारिक सीटीईटी नवीनतम परीक्षा पैटर्न का उल्लेख किया गया है. सीटीईटी पेपर I और II परीक्षा पैटर्न 2018 देखें. 2018 सीटीईटी प्रश्न पत्र द्विभाषी (हिंदी / अंग्रेजी) होगा.

सीटीईटी 2018: पेपर I परीक्षा पैटर्न

1 बाल विकास और अध्यापन से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.
2 भाषा I (अनिवार्य) से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.
3 भाषा II (अनिवार्य) से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.
4 गणित से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.
5 पर्यावरण अध्ययन से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.

सीबीएसई शिक्षक पात्रता परीक्षा में पांच खंड होंगे. राष्ट्रीय टीईटी परीक्षा में 150 प्रश्न होंगे. यह केंद्रीय शिक्षक प्रवेश परीक्षा 150 अंकों के लिए होगी.

सीटीईटी 2018: पेपर II परीक्षा पैटर्न

1 बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य) से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.
2 भाषा I (अनिवार्य) से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.
3 भाषा II (अनिवार्य) से 30 अंकों के 30 प्रश्न होंगे.
4 गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) से 60 अंकों के 60 प्रश्न होंगे.
5 सोशल स्टडीज / सोशल साइंस (सोशल स्टडीज / सोशल साइंस टीचर के लिए) से 60 अंकों के 60 प्रश्न होंगे.

पेपर- 1:- क्लास I-V के लिए उपस्थित उम्मीदवारों के लिए होगा.
पेपर -2:- कक्षा VI-VIII के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा.

UPTET New Syllabus 2018: यूपीटेट 2018 के लिए नया सिलेबस जारी, यहां देखें पूरी डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App