नई दिल्ली. CBSE CTET Result 2019 Date: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सीटेट (CTET) 2019 रिजल्ट विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द जारी किया जा सकता है. सीबीएसई (CBSE) सीटट (CTET) 2019 एग्जाम रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. सीबीएसई सीटेट एग्जाम रिजल्ट डाउनलोड करने संबंधित पूरा स्टेप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर दिया गया है. सीबीएसई सीटेट रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी. सीबीएसई सीटेट की परीक्षा में इस बार देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में 20,84,174 की संख्या अभ्यर्थी शामिल हुए थे. सीबीएसई की ऑफिशियल नोटिफिकेशन की मानें तो सीटेट परीक्षा का रिजल्ट 18 अगस्त को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है. हालांकि अभी विभाग की तरफ से रिजल्ट घोषित करने को लेकर कोई निर्धारित तिथि नहीं जारी की गई है. 7 जुलाई को आयोजित की गई सीबीएसई सीटेट की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सीटेट (CTET) एग्जाम 7 जुलाई को आयोजित किया गया था. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) देशभर के 104 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की गई थी. सीटेट की परीक्षा दो शिफ्टों (पेपर-1 और पेपर-2) में आयोजित की गई थी. पेपर-1 की परीक्षा में वो अभ्यर्थी शामिल होते हैं जो 1 से 5वीं कक्षा तक पढ़ाने के लिए आवेदन किए थे, जबकि पेपर-2 की परीक्षा कक्षा 5वीं से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आयोजित की जाती है.

रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार यानी कि 7 जुलाई को आयोजित की गई सीटेट एग्जाम की कट-ऑफ पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा जा सकती है, क्योंकि इस बार पेपर उम्मीद से ज्यादा सरल आया था. पेपर सरल आने की वजह से अधिकतर अभ्यर्थियों ने 100 से ज्यादा प्रश्नों को आसानी से हल कर लिया था.

CBSE CTET Result 2019 Date: सीबीएसई सीटेट एग्जाम रिजल्ट इस दिन हो सकता है जारी www.ctet.nic.in

BPSC Assistant Engineer Main Answer Key Released: बिहार लोक सेवा आयोग ने जारी की असिस्टेंट इंजीनियर मेंस एग्जाम 2019 आंसर की, www.bpsc.bih.nic.in पर करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App