CBSE CTET July 2020 Preparation Tips: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा जुलाई 2020 का आयोजन 5 जुलाई 2020 को किया जाएगा. इस वर्ष सीबीएसई सीटीईटी जुलाई एग्जाम 2020 का आयोजन 5 जुलाई 2020 को किया जाएगा. पहला पेपर सुबहर साढ़े 9 बजे से 12 बजे के बीच किया जाएगा. वहीं दूसरा पेपर दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजकर 20 मिनट के बीच आयोजित किया जाएगा. एग्जाम के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको उन किताबों की जानकारी देंगे जिन्हें पढ़कर आप एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल कर सकेंगे.

बता दें कि इस आर्टिकल में हम आपको सीटेट के पैटर्न से लेकर, इसकी तैयारी के लिए जरूरी किताबें, कट ऑफ, सब्जेक्ट्स जिनसे सवाल पूछे जाते हैं, जरूरी टॉपिक्स सबकी जानकारी देंगे. साथ ही इस आर्टिकल में हम आपको सिलेबस की भी पूरी जानकारी देंगे. सीटेट में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर पहली कक्षा से 5वीं कक्षा तक में पढ़ाने की योग्यता प्रदान करता है और दूसरा पेपर छठी कक्षा से 8वीं कक्षा तक में पढ़ाने की योग्यता प्रदान करता है. अभ्यर्थी चाहें तो सिर्फ एक पेपर में शामिल हो सकते हैं या दोनों में भी.

सीबीएसई सीटीईटी पेपर 2020 हल करने के लिए ढाई घंटे का समय मिलेगा. परीक्षा पेपर और पेन मोड पर आधारित होगी. इसमें मल्टीपल च्वाइस सवाल पूछे जाते हैं. हर सवाल के चार विकल्प होते हैं. सही विकल्प चुनना होता है. हर सवाल एक अंक का होता है. सीटेट में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है. परीक्षा कुल 150 अंकों की होती है. अलग-अलग विषयों से कुल 150 सवाल पूछे जाते हैं. परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ली जाती है.

पेपर में इन विषय से पूछे जाएंगे इतने सवाल

पेपर 1 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी से 30 प्रश्न, लैंग्वेज 1 से 30 प्रश्न, लैंग्वेज 2 से 30 प्रश्न, मैथ्स से 30 प्रश्न और एनवायर्नमेंटल स्टडीज से 30 प्रश्न कुल मिलाकर 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा 150 अंकों की होगी.

पेपर 2 में इन विषयों से पूछे जाएंगे इतने सवाल

पेपर 2 में चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी से 30 प्रश्न, लैंग्वेज 1 से 30 प्रश्न, लैंग्वेज 2 से 30 प्रश्न, मैथ्स एंड साइंस से 60 प्रश्न या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस से 60 प्रश्न कुल मिलाकर 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. एग्जाम 150 अंकों का होगी.

एग्जाम में क्वालीफाई होने के लिए लाने होंगे इतने नंबर

नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन द्वारा 11 फरवरी 2020 को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 60 फीसदी अंक लाना आना अनिवार्य है. यानी एक पेपर में सफल होने के लिए अभ्यर्थी को 150 में से कम से कम 90 अंक लाना जरूरी है. हालांकि सरकार ने कहा कि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें छूट दी जा सकती है.

सीटेट एग्जाम 2020 में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पढ़ें ये किताबें

सीटेट में मैथ्स, एनवायर्नमेंटल स्टडीज जैसे विषयों में कॉम्सेप्ट्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी, सब्जेक्ट एप्लीकेशन, पेडागॉजिकल अंडरस्टैंडिंग जैसे चीजों पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं. इन्हें इन विषयों की बेसिक समझ से हल किया जा सकता है. बेसिक मजबूत करने के लिए एक चीज सबसे जरूरी है. वो ये कि पेपर 1 के लिए मैथ्स व एनवायर्नमेंटल स्टडीज की क्लास में 1 से 5वीं तक एनसीईआरटी की किताबें अच्छी तरह पढ़ लें. वहीं पेपर 2 के लिए मैथ्स, साइंस, सोशल स्टडीज/सोशल साइंस की क्लास 6 से 8वीं तक की सभी एनसीईआरटी किताबें जरूर पढ़ें.

BCECEB Polytechnic Diploma Admission 2020: बिहार पॉलिटेक्निक डिप्लोमा एडमिशन 2020 रजिस्ट्रेशन डेट आगे बढ़ी, bceceboard.bihar.gov.in पर जानें सारी जानकारी

PGIMER Entrance Exam 2020: पीजीआईएमईआर एंट्रेंस एग्जाम 2020 रजिस्ट्रेशन की डेट आगे बढ़ी, pgimer.edu.in पर जानें सारी जानकारी