CBSE CTET Exam 2020 Date: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी 2020 एग्जाम की तारीख घोषित होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की तरफ से जल्द ही सीटीईट एग्जाम 2020 की तारीख की घोषणा की जाएगा. एग्जाम की तारीख घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर देख सकेंगे. सीटीईटी एग्जाम के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में भर्ती के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि पहले सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 का आयोजन 5 जुलाई 2020 को होना था. लेकिन अन्य परीक्षाओं की तरह सीटीईटी परीक्षा को भी कोरोना वायरस के चलते रद्द कर दिया था. तभी से अभी तक सीबीएसई की तरफ से परीक्षा की कोई आधिकारिक डेट नहीं जारी की गई है. परीक्षा की नई तारीख जारी नहीं होने की वजह से उम्मीदवार काफी असमंजस में है. उम्मीदवार बेसब्री से परीक्षा की डेट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं.

मालूम हो कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से हाल ही में जेईई मेन 2020 और नीट 2020 एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान किया गया है. इन परीक्षाओं को भी कोरोना वायरस के कारण रद्द कर दिया गया था. ऐसे में सीटीईटी 2020 एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की मांग है कि सीबीएसई बोर्ड जल्द से जल्द केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 की तारीख की घोषणा करें.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन दो लेवल पर किया जाता है. पहला प्राइमरी लेवल पर और दूसरा उच्च प्राइमरी लेवल पर. प्राइमरी लेवल की परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक कक्षाओं के छात्रों को पढ़ाने के लिए जबकि उच्च प्राइमरी लेवल की परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 तक की कक्षा के छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य माने जाएंगे.

बता दें कि सीटेट की दोनों लेवल की परीक्षाएं 150 अंकों की होती है. इसमें पहले लेवल की परीक्षा में चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागागी, भाषा, गणित और पर्यावरण अध्ययन से संबंधित कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. वहीं लेवल में चाइल्ड डेवलपमेंट और पेडागागी, भाषा, गणित और साइंस या सोशल स्टडीज से संबंधित कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं. सीटेट की परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया शामिल नहीं होगी.

SSC CGL Tier 3 Result 2018: SSC सीजीएल टियर 3 रिजल्ट 2019 जल्द होगा जारी, @ssc.nic.in पर जानें सारी जानकारी

Railway Recruitment 2020: भारतीय रेलवे ने 4931 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा दिए मिलेगी नौकरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर