CBSE CTET Exam 2020 Admit Card: सीबीएसई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 यानी सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 का एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से आज सोमवार यानी 23 जून 2020 को सीबीएसई सीटीईटई एग्जाम 2020 का एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है. सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड जारी होने के बाद परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

बता दें कि पहले यह सूचना आई थी कि सीबीएसई जून के तीसरे हफ्ते में सीबीएसीई सीटीईटी एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड जारी कर सकता है, लेकिन अब चौथा हफ्ता शुरू हो गया है. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि बोर्ड आज एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. 24 जनवरी को जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन में 5 जुलाई को सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 होने की बात कही गई थी. इसके बाद अभी तक कोई दूसारा नोटिफिकेशन बोर्ड की तरफ से जारी नहीं किया गया है. जानकारी के मुताबिक सीबीएसई को सुप्रीम कोर्ट में बची हुई परीक्षा के बारे में जवाब देना था तो माना जा रहा है कि अब जुलाई में होने वाली परीक्षा को लेकर बोर्ड आज कोई फैसला ले सकता है.

CBSE CTET Exam 2020 का पूरा शेड्यूल

सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम का आयोजन दो चरणों में किया जाता है. पहल चरणा प्राथमिक कहलाता जबकि दूसरा चरलण उच्च कहलाता है. परीक्षा का आयोजन देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 2 शिफ्टों में किया जाता है. इस बार सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा देश के कुल 110 शहरों में स्थिति परीक्षा केंद्रों पर की जाएगी. मासूम हो कि सीबीएसई बोर्ड संचालित केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार का सीटीईटी पास होना जरूरी होता है.

CBSE CTET Exam 2020 Admit Card ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in  पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CBSE CTET Exam 2020 Admit Card लिंक पर क्लिक करें.

CBSE CTET Exam 2020 Admit Card लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही ए़डमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें.

सीबीएसई बोर्ड की तरफ से परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किया जाता है. बता दें कि पहले जारी किए शेड्यूल के मुताबिक सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 का आयोजन 5 जुलाई 2020 को किया जाना है. परीक्षा की तारीख इतनी नजदीक आने के बावजूद एडमिट कार्ड नहीं जारी किए जाने को लेकर उम्मीदवारों में संशय बना हुई कि परीक्षा अपने तय कार्यक्रम के अनुसार होगी या नहीं. देशभर के लाखों छात्रों ने इस बार सीबीएसई सीटीईटी एग्जाम 2020 के लिए आवेदन किया है.

UP 69000 Assistant Teacher Recruitment Scam: 69000 शिक्षक भर्ती घोटाला मामला: टॉपर को नहीं पता देश के राष्ट्रपति का नाम, एसटीएफ को सौंपी गई मामले की जांच

UP Board Results 2020: यूपी बोर्ड कॉपी मूल्यांकन प्रक्रिया 90 प्रतिशत पूरी, इस दिन तक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के आ सकते हैं रिजल्ट