नई दिल्ली. CBSE CTET December 2019 Registration: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सीटेट दिसंबर 2019 एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म आज से भरे जाएंगे. सीबीएसई सीटेट दिसंबर 2019 एग्जाम के लिए जो अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर आज से आवेदन कर सकेंगे. सीबीएस सीटेट दिसंबर एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 सितबंर 2019 है. सीबीएसई की तरफ से सीटेट की परीक्षा एक वर्ष में 2 बार आयोजित की जाती है एक एग्जाम जुलाई में आयोजित किया जाता है, जबकि दूसरा एग्जाम दिसंबर में आयोजित किया जाता है.

सीटेट दिसंबर 2019 एग्जाम इस बार कुल 110 परीक्षा केंद्रों और 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. सीटेट दिसंबर 2019 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो ऑनलाइन आवेदन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 18 सिंतबर से पहले करें, क्योंकि अंतिम समय में सर्वर डाउन होने के कारण अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

सीबीएसई सीटेट एग्जाम रजिस्ट्रेशन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत : CBSE CTET December 2019 Registration Documents Required

  • 10वीं सर्टिफिकेट
  • 12वीं सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन फाइनल ईयर मार्क्सशीट
  • पोस्ट ग्रेजुएट फाइनल ईयर मार्क्सशीट
  • डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट
  • एड्रेस सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाम पत्र

सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम में आवेदन की अर्हता : CBSE CTET Eligibility Criteria

सीटेट दिसंबर 2019 एग्जाम के लिए वो सभी अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो पोस्ट ग्रेजुएशन की फाइनल ईयर की परीक्षा दे रहे हैं या फिर पोस्ट ग्रेजुएट हैं. सीबीएसई (CBSE) सीटेट (CTET) एग्जाम के लिए विभाग द्वारा 2 पेपर आयोजित किए जाते हैं. पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, जबकि दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है.

CBSE CTET December 2019: सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आज से होंगे शुरू www.ctet.nic.in

UPSSSC Stenographer Result 2019: उत्तर प्रदेश यूपीएसएसएससी स्टेनोग्राफर रिजल्ट जारी, चेक www.upsssc.gov.in

One response to “CBSE CTET December 2019 Registration: सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट्स, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और एप्लीकेशन प्रोसेस ctet.nic.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App