नई दिल्ली. CBSE CTET December 2019 Begins: सेंट्रल बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सीटेट (CTET) दिसंबर 2019 एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन आज यानी कि 19 अगस्त से भरे जाएंगे. सीबीएसई (CBSE) सीटेट (CTET) ऑनलाइन विंडो आज ओपन होने के बाद इच्छुक औऱ अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. सीबीएसई (CBSE) सीटेट (CTET) दिसंबर एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी पूरी गाइडलाइन पढ़ लें, ताकि फॉर्म भरने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो. अभ्यर्थियों को बता दूं कि सीटेट दिसंबर एग्जाक के लिए फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही भरे जाएंगे.

सीबीएसई सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन की मानें तो इस बार सीटेट एग्जाम 20 भाषाओं और 110 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. सीबीएसई (CBSE) सीटेट (CTET) दिसंबर एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 सितंबर है. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो ऑनलाइन आवेदन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 18 सिंतबर से पहले करें, क्योंकि अंतिम क्षणों में सर्वर डाउन होने के कारण अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम के लिए इन स्टेप्स के साथ करें आवेदन : CTET December 2019 Steps to Apply

  • अभ्यर्थी सबसे पहले सीबीएसई सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सीटेट दिसंबर एग्जाम लिंक पर क्लिक करें.
  • सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम लिंक पर क्लिक करते ही सीबीएसई सीटेट एग्जाम का फॉर्म खुलेगा.
  • सीबीएसई सीटेट एग्जाम फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • सीबीएसई सीटेट एग्जाम डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद फीस पेमेंट करें.
  • सीबीएसई सीटेट एग्जाम फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करने के बाद उसकी एक प्रति अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से सीटेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. विभाग द्वारा पहली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन दिसंबर और दूसरी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जुलाई में जारी किया जाता है. सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्याल में निकलने वाली शिक्षक भर्ती में आवेदन के लिए आर्ह होंगे. बिना सीटेट की परीक्षा पास किए कोई भी अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय में निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा. सीटेट सर्टिफिकेट 9 वर्षों के लिए उपलब्ध रहता है.

सीबीएसई (CBSE) सीटेट (CTET) एग्जाम के लिए विभाग द्वारा 2 पेपर आयोजित किए जाते हैं. पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, जबकि दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8वीं तक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाती है.

ACTREC Recruitment 2019: एसीटीआरईसी ने नर्स, साइंटिस्ट ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, www.actrec.gov.in पर जानें भर्ती से जु़ड़ी सारी जानकारी

RRB JE Result 2019: आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2019 की चयन प्रक्रिया पर उठे सवाल, उम्मीदवारों ने की दोबारा रिजल्ट जारी करने की मांग

One response to “CBSE CTET December 2019 Begins: सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, www.ctet.nic.in”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App