CBSE CTET Certificate Validity: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा के सर्टिफिकेट की वैधता 7 वर्ष से बढ़ाकर आजीवन कर दिया है. दरअसल राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) ने 29 लितंबर 2020 को आयोजित हुई आम सभी की बैठक में यह बड़ा फैसला किया था. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में सीटेट मान्य होने के कारण राज्य के बेरोजगार युवाओं को इस फैसले का लाभ मिलेगा.

बता दें कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) की ओर से 13 अक्टूबर को जारी बयान में कहा गया है कि आगे से होने वाली सीटेट परीक्षा के सर्टिफिकेट की वैधता आजीवन होगा. मालूम हो कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का सर्टिफिकेट पांच वर्ष के लिए मान्य होता है. सीटीईटी की वैधता आजीवन होने के कारण यूपी टीईटी के सर्टिफिकेट को भी आजीवन वैध करने की मांग उठ सकती है.

सीबीएसई की ओर से हर वर्ष 2 बार सीटेट परीक्षा का आयोजन कराया जाता है. पहली परीक्षा जुलाई महीने में और दूसरी परीक्षा दिसंबर महीने में आयोजित की जाती है. सीटेट पेपर 1 में भाग लेने वाले उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं. वहीं पेपर 2 में भाग लेने वाले उम्मीदवार कक्षा 6 से 8वीं तक होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाते हैं. सीटेट के पहले के नियमों के अनुसार सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता 7 वर्ष की रहती थी. अब यह आजीवन मान्य रहेगा.

RRB NTPC 2020 CBT 1 Admit Card: आरआरबी एनटीपीसी 2020 सीबीटी 1 एडमिट कार्ड जल्द होगा जारी, जानें पूरा पैटर्न और सिलेबस

MPPEB Recruitment 2020: मध्य प्रदेश में होने वाली है 10 हजार पदों पर बंपर भर्ती, जल्द शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया