नई दिल्ली. CBSE CTET 2019 Registration Last Date: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटेटे के लिए पंजीकरण 18 सितंबर को बंद कर दिए जाएंगे. इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण करवा लें. उम्मीदवारों को इसके लिए फॉर्म भरने और फीस जमा करने की आवश्यकता है. फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 18 सितंबर है लेकिन 23 सितंबर तक शुल्क का भुगतान जारी रहेगा. यह परीक्षा 8 दिसंबर को देश के 110 शहरों में आयोजित होने वाली है.

सीबीएसई सीटेट दिसंबर 2019 के लिए आवेदन कैसे करें (CBSE CTET 2019 Registration Last Date):

  • आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in या ctet.nic.in पर जाएं.
  • होमपेज पर सीटेट दिसंबर 2019 आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें.
  • जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वो नए पंजीकरण के तहत आवेदन पर क्लिक करें. जिन्होंने पंजीकरण करवा लिया है वो साइन-इन पर क्लिक करें.
  • पंजीकरण करवाने के लिए विवरण भरें और रजिस्टर करें.
  • पंजीकरण के बाद या जिनका पहले पंजीकरण हो चुका है वो क्रेडेंशियल्स यानि पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके साइन इन करें.
  • फॉर्म में सभी निजी और योग्यता की जानकारी भरें.
  • फोटो और दस्तावेज की स्कैन कॉपी अपलोड करें.
  • फीस का भुगतान करें.
  • सबमिट पर क्लिक करें.

सीबीएसई सीटेट दिसंबर 2019 के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा. दोनों पेपरों में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को एक के लिए 700 रुपये और 1200 रुपये का भुगतान करना होगा. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, शुल्क 350 रुपये और 600 रुपये है.

सीबीएसई सीटेट दिसंबर 2019 के लिए परीक्षा पैटर्न
परीक्षा दो भागों में आयोजित की जाएगी. भाग 1 परीक्षा उन शिक्षकों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं और जो पेपर 2 उत्तीर्ण करते हैं, वे कक्षा 6 से 7 के छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य होंगे. दोनों परीक्षाएं 2.5 घंटे की अवधि की होंगी. हर सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आवेदन पूरे होने के बाद वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे.

RRB NTPC 2019 Exam Date: आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम 2019 एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, rrbcdg.gov.in

IBPS PO Admit Card 2019: आईबीपीएस पीओ प्री-एग्जाम ट्रेनिंग एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड www.ibps.in

2 responses to “CBSE CTET 2019 Registration Last Date: सीबीएसई सीटेट आवेदन का आखिरी दिन कल, ctet.nic.in पर जल्द करें आवेदन”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App