नई दिल्ली. CBSE CTET Answer Key 2018: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 9 दिसंबर रविवार को देशभर के 92 शहरों में केंद्रीय शिक्षक पात्रता (सीटीईटी) परीक्षा का आयोजन कराया. जिसके बाद खबर है कि सीबीएसई जल्द ही इस परीक्षा की आंसर की जारी कर सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इस सप्ताह के भीतर ऑफिशियल वेबसाइट पर सीटीईटी परीक्षा की आंसर की जारी हो सकती है जिसे उम्मीदवार डाउनलोड भी कर सकते हैं. हाल ही में इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए गए थे. अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा सकते हैं.

गौरतलब है कि बीते 1 अगस्त 2018 से केंद्रीय शिक्षक पात्रता सीटीईटी एग्जाम के ऐप्लिकेशन फॉर्म की प्रक्रिया शुरू हुई थी. जिसके बाद 27 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए. वहीं 30 अगस्त को फीस की अंतिम तारीख थी. जिसके बाद एडमिट कार्ड जारी किए गए और 9 दिसंबर रविवार को पूरे देश के अलग-अलग 92 शहरों में लाखों उम्मीदवारों ने परीक्षा दी.

क्या है एग्जाम क्वालिफाई का क्राइटिरिया
जो भी आवेदक परीक्षा में 60 फीसदी से अधिक अंक पाते हैं, उन्हें एलिजिब्लिटी सर्टिफिकेट दिया जाएगा. बता दें कि अगर उम्मीदवार सीटेट परीक्षा को पास करता है तो उसकी नौकरी की गांरटी नहीं होती है. यानी इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार सिर्फ शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए योग्य होता है.

सीटेट परीक्षा को पास करने के बाद केंद्रीय और केंद्र शासित प्रदेशों के तहत आने वाले स्कूल और सरकार से गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें राज्य के अतंर्गत आने वाले स्कूलों में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को उस राज्य का एलिजिब्लिटी टेस्ट पास करना अनिवार्य होगा.

UPSSSC Recruitment 2018: यूपीएसएसएससी ने निकाली मंडी सुपरवाइजर, जूनियर असिस्टेंट सहित अन्य पदों पर 284 वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

UP Police Constable Result 2018: यूपी पुलिस कॉन्सटेबल का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक @ uppbpb.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App