CBSE CTET 2021 Answer Key Released: सीबीएसई सीटेट 2021 आंसर की जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटेट जनवरी 2021 एग्जाम की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है. परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार इस प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकेंगे. आपत्ति का निराकरण करने के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी. फाइनल आंसर की के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा.

उम्मीदवार 21 फरवरी शाम 5 बजे तक आपत्तियां दर्ज कर सकते हैं. इसके लिए उम्‍मीदवार को प्रति प्रश्न 1000 रुपये का शुल्क भी जमा करना होगा. यदि बोर्ड द्वारा चुनौती को स्वीकार किया जाता है, यानी उत्तर कुंजी में विषय विशेषज्ञों द्वारा कोई गलती दिखाई देती है, तो आंसर की में बदलाव किया जाएगा शुल्क वापस किया जाएगा. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि रिफंड (यदि कोई हो) से संबंधित क्रेडिट/ डेबिट कार्ड खाते में ऑनलाइन स्थानांतरित किया जाएगा.

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल 22,97,062 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे. क्‍वालिफाई होने के लिए उम्मीदवारों को 60 प्रतिशत नंबर स्‍कोर करने होते हैं. जो उम्‍मीदवार पेपर 1 परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, वे कक्षा 1 से 5 में पढ़ाने के लिए पात्र होंगे और जो पेपर 2 में क्‍वालिफाई होंगे, वे कक्षा 6 से 8 में पढ़ाने के पात्र होंगे. उम्‍मीदवार नीचे दिए डायरेक्‍ट लिंक पर जाकर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE CTET 2021 Answer Key ऐसे करें डाउनलोड

आंसर की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CBSE CTET 2021 Answer Key लिंक पर क्लिक करें.

CBSE CTET 2021 Answer Key लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आंसर की स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार आंसर की प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

UP JEE BEd 2021: यूपी जेईई बीएड़ 2021 के लिए आवेदन शुरू, @lkouniv.ac.in

MBA MAT 2021 Admit Card: MBA मैट 2021 एग्जाम एडमिट कार्ड जारी, @mat@aima.in