नई दिल्ली. CBSE CTET 2020 Last Date: सीबीएसई सीटेट (CTET) 2020 जुलाई एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं. सीबीएसई सीटेट (CTET) 2020 जुलाई एग्जाम के लिए ऑनलाइऩ आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 फरवरी 202 है. 24 फरवरी के बाद कोई अभ्यर्थी सीटेट के लिए आवेदन नहीं कर सकेगा. सीबीएसई सीटेट (CTET) 2020 जुलाई आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी विस्तार में पढ़ लें, और फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलत न करें.

ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/webinfo/Public/Home.aspx पर नोटिफिकेशन की मानें तो सीबीएसई सीटेट 2020 एग्जाम 5 जुलाई को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. सीटेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाएगी. पहला एग्जाम जुलाई में, जबकि दूसरा दिसंबर में आयोजित किया जाएगा.

सीबीएसई सीटेट (CTET) 2020 एग्जाम उन अभ्यर्थियों के लिए पास करना जरूरी होता है जो केंद्रीय विद्यायल में शिक्षक की नौकरी करना चाहते हैं. बिना सीटेट की परीक्षा पास किये कोई भी अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यायल में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा.

7th Pay Commission: 7th पे के तहत दादरा और नगर हवेली एडमिनिस्ट्रेशन ने निकाली वैकेंसी, मिलेगी बंपर सैलरी

सीबीएसई सीटेट (CTET) 2020 एग्जा में दो पेपर आयोजित किये जाते हैं. पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, जबकि दूसरा पेपर 9वीं से 12वीं ताक पढ़ाने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है.

सीबीएसई सीटेट 2020 एप्लिकेशन फॉर्म ऐसे भरें: CBSE CTET 2020 application How to Apply

  • सीबीएसई सीटेट 2020 जुलाई एप्लिकेशन के लिए सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें.
  • विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद अप्लाई लिंक पर करें.
  • अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर करें.
  • फोटो, सिग्नेचर अपलोड कर फीस पेमेंट कर सबमिट करें.
  • सीबीएसई सीटेट 2020 जुलाई एप्लिकेशन फॉर्म की एक प्रति डाउलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी.

SSC CGL tier 1 admit card 2019-20: एसएससी सीजीएल 2020 टियर-1 एग्जाम एडमिट कार्ड डेट और टाइम @ssc.nic.in

NABARD Assistant Manager Admit Card 2019: नाबार्ड असिस्टेंट मैनेजर प्रीलिम्स एग्जाम 2019 एडमिट कार्ड जारी, nabard.org

Bihar Board Time Table 2020: बिहार बोर्ड बीएसईबी 10वीं एग्जाम 17 फरवरी से, ऐसे करें तैयारी तो मिलेंगे ज्यादा मार्क्स, देखें मैट्रिक एग्जाम टाइम टेबल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App