CBSE CTET 2020: सीबीएसई सीटेट एग्जाम 2020 एडमिट कार्ड जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 एडमिट कार्ड़ जल्द जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार उसे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर उसे डाउनलोड कर सकेंगे. सीटेट एग्जाम 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में एग्जाम के संबंध में सारी जानकारी दी हुई है.

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सीबीएसई सीटेट एग्जाम 2020 का आयोजन 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा. कोरोना महामारी के चलते अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं. शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत पूरे देश भर के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि एग्जाम से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

एग्जाम पैटर्न

सीटेट एग्जाम 2020 का आयोजन दो चरणों में आयोजित किया जाएगा. पहला पेपर प्राइमरी स्टेज और दूसरा पेपर एलीमेंट्री स्टेज के लिए होता है. अगर आप कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक हैं तो आपको दोनों पेपर देने होंगे. वहीं पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाना चाहते हैं. दोनों पेपर्स में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.

CBSE CTET 2020 एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे CBSE CTET 2020 लिंक पर क्लिक करें.

CBSE CTET 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं. 

RRC Apprentice Recruitment 2021: साउथ वेस्टर्न रेलवे में 1004 पदों पर निकली बंपर बर्ती, @rrchubli.in

UPSC CSE 2020: UPSC सिविल सर्विस एग्जाम 2020 रद्द करने की याचिका पर इस दिन हो सकता है फैसला, जानें सारी जानकारी