नई दिल्ली. CBSE CTET 2019 Exam Pattern: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE), सीबीएसई की तरफ से सीटेट यानी कि सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) एग्जाम 8 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा. इस परीक्षा में लगभग 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. सीटेट एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय में निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए अर्ह होते हैं. सीबीएसई सीटेट दिसंबर एग्जाम का सर्टिफिकेट 9 वर्षों के लिए वैलिड रहता है. अगर कोई अभ्यर्थी इन 9 वर्षों के दौरान केंद्रीय विद्याल में शिक्षक पदों पर नियुक्त नहीं होता है तो उसे फिर से टीईटी का एग्जाम देना पड़ता है.

सीबीएसई सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर चुका है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक एडमिट कार्ड नहीं डाउनलोड किया है. वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के किसी भी अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा में अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के अलावा एक आईटी प्रूफ भी लेकर आना होगा. क्योंकि बिना आईडी प्रूफ के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसके अलावा उन अभ्यर्थियों को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा जो देर से पहुंचेंगे.

also read: UPTET Admit Card 2019: उत्तर प्रदेश टीईटी 2019 एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, डाउनलोड updeled.gov.in

UPTET Admit Card 2019: उत्तर प्रदेश टीईटी 2019 एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, डाउनलोड updeled.gov.in

यूपीटीईटी एग्जाम पैटर्न 2019: UPTET 2019 Exam Pattern

यूपीटीईटी एग्जाम में दो पेपर आयोजित किये जाते हैं. पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1 से 5वीं तक पढ़ाने के लिए आवेदन करते हैं, जबकि दूसरा पेपर 6वीं से 8वीं तक पढ़ाने वालों के लिए आयोजित किया जाता है. पेपर 150 प्रश्नों के लिए आयोजित किया जाता है. जिसमें चाइल्ड डेलवपमेंट से 30 अंक, लैंग्वेज हिंदी से 30 अंक, इंग्लिश से 30 या जिसका जो विषय उससे 30 अंक, गणित से 30 अंक और पर्यावरण स्टडीज से कुल 30 अंक पूछे जाते हैं.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) 2019 आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये, जबकि ओबीसी अभ्यर्थियों को 400 और अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये फीस देना पड़ेगा. आवेदन शुल्क से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर पूरी जानकारी विस्तार में दी गई है.

Southern Railway Recruitment 2019: सदर्न रेलवे में अपरेंटिस के पदों पर बंपर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई www.sr.indianrailways.gov.in

SSC CHSL 2019 Notification: एसएससी सीएचएसएल 2019 नोटिफिकेशन 3 दिसंबर को, अप्लाई www.ssc.nic.in

NEET UG 2020 Exam Pattern: नीट 2020 यूजी एमबीबीएस बीडीएस मार्किंग स्कीम, एग्जाम पैटर्न और परीक्षा टाइम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App