नई दिल्ली. अगर कोई उम्मीदवार CBSE CTET 2018 की ओएमआर शीट और कैलकुलेशन शीट मांगता है तो उसे मुहैया कराई जाएगी. इसके लिए 500 रुपये का शुल्क देना होगा. सीबीएसई ने यह जानकारी देते हुए कहा कि पोस्ट के जरिए उम्मीदवार को ओएमआर और कैलकुलेशन सीट भेजी जाएगी. बोर्ड ने कहा कि किसी भी संस्थान या स्कूल को दिखाने के लिए यह ओएमआर शीट और कैलकुलेशन सीट नहीं दी जाएगी. साथ ही अखबार को भी कमर्शियल चीज के लिए इसे नहीं दिया जाएगा.

ओएमआर शीट और कैलकुलेशन शीट पाने के लिए उम्मीदवारों को 7 फरवरी तक आवेदन करना होगा. फीस के लिए उन्हें Secretary, CBSE payable at Delhi/New Delhi के फेवर में बैंक ड्राफ्ट बनवाना होगा. सीबीएसई सीटैट की परीक्षा 9 दिसंबर 2018 को आयोजित की गई थी, जिसका रिजल्ट 4 जनवरी की शाम घोषित किया गया था. इस परीक्षा में 17 प्रतिशत प्राइमरी और 15 प्रतिशत माध्यमिक टीचर पास हुए थे. सीटैट परीक्षा 11 लाख उम्मीदवारों ने दी थी. सीबीएसई ने रिजल्ट के साथ-साथ फाइनल आंसर की भी जारी की थी. CTET परीक्षा में प्राइमरी स्कूल टीचर (क्लास एक से पांचवी) कैटगरी में एक लाख 78 हजार 273 उम्मीदवार पास हुए थे, जबकि परीक्षा 11 लाख उम्मीदवारों ने दी थी. वहीं माध्यमिक कक्षाओं के टीचरों की कैटिगरी में 1 लाख 26 हजार 968 उम्मीदवारों ने बाजी मारी थी. परीक्षा के लिए आवेदन 8 लाख 78 हजार से ज्यादा लोगों ने किया था. 

देशभर के 2,144 केंद्रो पर 9 दिसंबर 2018 को परीक्षा आयोजित हुई थी.सीबीएसई ने 27 दिसंबर 2018 को एग्जाम की आंसर की जारी की थी. परीक्षा में कुल 16 लाख से ज्यादा लोग बैठे थे. बोर्ड के मुताबिक जो उम्मीदवार सीटैट के पेपर 1 में पास हुए हैं उन्हें क्लास एक से पांच तक के लिए होने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य माना जाएगा. वहीं जो पेपर 2 में पास हुए हैं, वे क्लास 6 से 8 तक के लिए होने वाली टीचर भर्ती के लिए योग्य होंगे.

KVS PRT TGT PGT 2018: केंद्रीय विद्यालय में भर्ती परीक्षा के लिए ये हो सकते हैं कट ऑफ मार्क्स @ kvsangathan.nic.in

Indian Army Recruitment 2019: इंडियन आर्मी में 55 पदों के लिए भर्ती, करें आवेदन @joinindianarmy.nic.in

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App