नई दिल्ली. CBSE CTET 2018: CBSE ने वर्ष 2018 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2018) के आवेदन में ऑनलाइन करेक्शन की प्रक्रिया बंद कर दी है. यदि किसी उम्मीदवार के फॉर्म में कोई गलती रह गई है तो वह सीटीईटी 2018 के आवेदन में ऑनलाइन करेक्शन नहीं कर सकता. इसके अलावा पेपर I के लिए उपस्थित होने वाले B.Ed उम्मीदवारों से शुल्क लेने की प्रक्रिया अभी खुली है. वे पेपर I में उपस्थित होने के लिए शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.

अब उम्मीदवारों को CBSE सीटीईटी परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र की प्रतीक्षा करनी है जिन्हें जल्द ही सीबीएसई आधिकारिक वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा. इसके लिए पहले एक नोटिफिकेशन रिलीज किया जाएगा. जिसके बाद अभ्यर्थी निर्धारित तिथि पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे. सीबीएसई ने सीटीईटी 2018 आवेदन में सुधार (करेक्शन) के लिए 06 सितंबर से को लिंक सक्रिय किया था. आवेदन में सुधार की अंतिम तिथि 15 सितंबर रखी गई थी. जिसमें शाम 6 बजे तक लिंक सक्रिय रहेगा. CBSE पूरे भारत में 9 दिसंबर को वर्ष 2018 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा परीक्षा आयोजित करा रहा है. इसके लिए अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए थे. सीबीएसई ने 6 सितंबर 2018 को केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) ऑनलाइन आवेदन सुधार प्रक्रिया के साथ शुरुआत की थी.

CBSE CTET 2018 Online Correction: 10 सितंबर 2018 को बंद होनी थी करेक्शन प्रक्रिया

पिछली अधिसूचना के अनुसार, सीबीएसई को 10 सितंबर 2018 को बंद करना था. सीटीईटी 2018 के पात्रता मानदंड में संशोधन के बाद, सीबीएसई ने अंतिम तिथि 15 सितंबर तक बढ़ा दी. अंततः बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन सुधार प्रक्रिया बंद कर दी है, हालांकि सीटीईटी ऑनलाइन आवेदन 27 अगस्त 2018 को बंद कर दिया गया था. चूंकि सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ने सीटीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन सुधार को निष्क्रिय कर दिया है, इसलिए किसी भी उम्मीदवार को सुधार करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. अब आवेदनों की जांच प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी और उसी सीटीईटी प्रवेश पत्र 2018 के अनुसार जारी किया जाएगा.

बी.एड. पेपर I के शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ी

सीबीएसई ने वर्ष 2018 के लिए सीटीईटी पेपर I पात्रता मानदंड में बदलाव की घोषणा के बाद बी.एड उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने में आसान बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन सुधार की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है. ऑनलाइन आवेदन सुधार की अंतिम तिथि के विस्तार के साथ, सीबीएसई ने सीटीईटी पेपर I के लिए बीएड उम्मीदवारों को ऑनलाइन भुगतान के लिए एक नई अंतिम तिथि भी प्रदान की है. जो बीएड I के एग्जाम के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करने की इच्छा रखते हैं वे 18 सितंबर 2018 तक शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

CBSE CTET 2018 Exam Date: 9 दिसंबर को होगा सीटीईटी एग्जाम

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा बोर्ड ने हाल ही में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख की घोषणा की है, जिसे 9 दिसंबर 2018 को निर्धारित किया गया है. जबकि सीटीईटी परीक्षा 2018 के लिए प्रवेश पत्र नवंबर 2018 के अंतिम सप्ताह में होने की उम्मीद है. अधिक अपडेट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट यानी ctet.nic.in पर विजिट करते रहेंं.

CBSE CTET 2018: सीटेट 2018 में आवेदन में सुधार करने की अंतिम तारीख कल, ऐसे करें फॉर्म में बदलाव @ ctet.nic.in

IBPS Clerk 2018 Notification: आईबीपीएस ने 7275 क्लर्कों की भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, देखें डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App