नई दिल्ली CBSE CTET 2018: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन तिथि बढ़ा दी गई है. सीबीएसई ने कहा है कि बीएड पास उम्मीदवार अब प्राथमिक स्तर के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि सीटीईटी के जरिए उम्मीदवारों को कक्षा एक से पांच तक के लिए प्राथमिक शिक्षक की नियुक्ति के लिए पात्रता प्रमाणपत्र और कक्षा 6 से 8 तक के लिए उच्च प्राथमिक शिक्षक प्रमाण पत्र प्राप्त होता है.

इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तारीख 27 अगस्त है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार के लिए 1 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रतिक्रिया शुरु हो गई हैं. आवेदन और भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा में आवेदन करने के लिए तय की गई योग्यता में बदलाव किया है. अब सीटीईटी परीक्षा के लिए बीएड डिग्रीधारी उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अब बीएड पास उम्मीदवार भी प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीटीईटी के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 27 अगस्त कर दिया गया है. आवेदन करने के लिए वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाएं. इस परीक्षा का आयोजन देश के 92 शहरों में किया जाएगा.

CBSE CTET 2018 चयन प्रक्रिया
सभी उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. वहीं परीक्षा में मल्टीपल चॉइस वाले सवाल पूछे जाएंगे. आपको बता दें कि इस बार परीक्षा तमिल सहित 20 भाषाओं में आयोजित होगी.

CBSE Board Examination 2019: अगले सेशन से बदल जाएगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का पैटर्न !

CBSE CTET 2018: यहां जानें सीटीईटी 2018 परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी @ctet.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App