नई दिल्ली. CBSE CTET 2018 Admit Card: सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2018 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के सफलतापूर्वक समापन के बाद फीस जमा करने की विंडो 5 सितंबर 2018 को बंद हो जाएगी. सीबीएसई बोर्ड अब आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर सीबीएसई सीटीईटी 2018 के प्रवेश पत्र जारी करने की योजना बना रहा है. प्रवेश पत्र सीटीईटी उम्मीदवारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक हैं क्योंकि इससे उन्हें परीक्षा में शामिल होने में मदद मिलेगी. सीटीईटी 2018 प्रवेश पत्र सितंबर के दूसरे सप्ताह तक जारी होने की उम्मीद है.

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को ctet.nic.in पर जाना होगा. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार औपचारिक घोषणा के बाद CBSE सीटीईटी आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और दिए गए केंद्र में परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं. उम्मीदवार, फोटो, और हस्ताक्षर या किसी अन्य जानकारी के विवरण के संबंध में प्रवेश पत्र में किसी भी विसंगति के मामले में पुष्टि पृष्ठ से भिन्न होता है, तो वह तत्काल सुधार के लिए सीटीईटी इकाई से संपर्क कर सकता है.

CBSE सीटीईटी में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों तो सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र पर सावधानीपूर्वक निर्देशों को पढ़ लें और परीक्षा के संचालन के दौरान उनका पालन करें. अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष / हॉल में प्रवेश के लिए CBSE सीटीईटी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया गया प्रवेश पत्र दिखाना होगा. उम्मीदवार के पास वैध प्रवेश पत्र नहीं होने की स्थिति में उसे केंद्र अधीक्षक द्वारा किसी भी परिस्थिति में परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी.

CBSE सीटीईटी परीक्षा दो चरणों में आयोजित किया जाएगा – पेपर I और पेपर II. जो छात्र प्राथमिक शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं उन्हें पेपर I (आई-वी) में शामिल होने की आवश्यकता है. पेपर II उन लोगों के लिए आयोजित किया जाता है जो उच् चप्राथमिक शिक्षक बनना चाहते हैं (VI-VIII). सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2018 के प्रश्न मल्टी च्वॉइस प्रकार के होंगे. प्रश्न पत्र दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) में होगा.

TSPRI Recruitment 2018: तेलंगाना में 9355 पंचायत सचिव पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन @tspri.cgg.gov.in

CBSE New Exam Pattern: कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए जल्द ही नये परीक्षा पैटर्न का ऐलान करेगा सीबीएसई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App