CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई क्लास 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को लेकर डेटशीट जारी कर चुका है. कोरोना के गंभीर संकट को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट में इस एग्जाम को रद्द करने की याचिका दाखिल की गई थी. गुरुवार को इस मामले की सुनवाई में याचिकाकर्ता ने कहा कि कम्पार्टमेंट एग्जाम 22 सितम्बर से शुरू हो रहे हैं जबकि सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया उससे पहले पूरी हो रही है. ऐसे में जिनको कम्पार्टमेंट एग्जाम देना है उनको प्रोविजनल एडमिशन देने की व्यवस्था होनी चाहिए.

कोर्ट ने याचिका कर्ता से कहा कि याचिका की कॉपी केन्द्र सरकार को सौंपे. कोर्ट ने कहा कि इसमें हम केन्द्र सरकार की राय जानना चाहते हैं. अब इस मामले में सोमवार को सुनवाई होगी. बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चार सितंबर को सीबीएसई को कक्षा 10 और 12 के छात्रों द्वारा दायर याचिकाओं पर नोटिस जारी किया था. न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने अनिका सामवेदी के नेतृत्व में छात्रों द्वारा दायर याचिकाओं पर नोटिस जारी किया था.

कोर्ट ने सीबीएसई को 7 सितंबर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया था और मामले को 10 सितंबर को सुनवाई के लिए आगे बढ़ा दिया था. बता दें कि सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाओं में कक्षा 10 के करीब डेढ़ लाख छात्र और कक्षा 12 के 87,000 छात्र हिस्सा लेंगे.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 4 सितंबर को ही कंपार्टमेंट परीक्षाओं की डेट शीट जारी कर दी. बता दें कि बोर्ड ने कोर्ट में कहा कि परीक्षा उन छात्रों के लिए भी होगी जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. CBSE ने आज सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए बताया कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. बता दें कि परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर छात्रों ने कोर्ट में याचिका डाली थी.

Indian Postal Circle Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, @appost.in

UGC NET Admit Card 2020: यूजीसी नेट 2020 एडमिट कार्ड जारी, @ugcnet.nta.nic.in पर जानें सारी जानकारी