CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट एग्जाम 2020 को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल आज सुप्रीम कोर्ट में सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा को लेकर सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि परीक्षा सितंबर के अंत में प्रस्तावित है. सीबीएसई बोर्ड ने अदालत में कहा कि परीक्षा उन छात्रों के लिए भी होगी जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से ज्यादा बढ़ोतरी की गई है. बता दें कि परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर छात्रों ने अदालत में याचिका डाली थी. छात्रों की ओर से डाली गई याचिका में कहा गया है कि कोरोना संकट के दौर में या तो परीक्षा रद्द कर दी जाये या छात्रों का पिछले प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर सीबीएसई को हलफनामा दाखिल करने को कहा था. इस मामले में अब गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट अगली सुनवाई करेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों द्वारा दायर याचिकाओं पर नोटिस जारी किया. न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने अनिका सामवेदी के नेतृत्व में छात्रों द्वारा याचिकाओं पर नोटिस जारी किया. कोर्ट ने सीबीएसई को 7 सितंबर तक जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया और मामले की सुनवाई को 10 सितंबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया.

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 में कक्षा 10 के डेढ़ लाख छात्र और कक्षा 12 के 87000 छात्र हिस्सा लेंगे. बोर्ड ने यहा भी कहा है कि परीक्षा के लिए सभी आवश्यक सावधानी बरती जाएगी. बोर्ड ने परीक्षा के सफल आयोजन के लिए 1278 परीक्षा केंद्र का निर्माण कर रहा है. परीक्षा केंद्रों की यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी है. सीबीएसई इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण केवल 12 छात्रों एक कक्षा में बैठने की अनुमति देगा.

Bihar SSC Mains Exam Date 2020: इस दिन होगी बिहार एसएससी फर्स्ट इंटर लेवल सीसी मेंस परीक्षा 2020, @bssc.bih.nic.in

JKPSC Recruitment 2020: JKPSC ने चिकित्सा अधिकारी के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी