नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12 जून को कक्षा 12 के पुनर्मूल्यांकन के लिए परिणाम जारी किया है. CBSE 12वीं के परिणाम को ऑनलाइन लॉगिन आईडी का उपयोग करके आप सीबीएसई की ऑफिशियल साइट cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. इस साल सीबीएसई परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की गई थी और इसका रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में घोषित किया गया था.

बता दें कि सीबीएसई ने दिल्ली विश्वविद्यालय को लिखे एक पत्र में, उनके परिणाम की तारीखों को ध्यान में रखते हुए प्रवेश अनुसूची को समायोजित करने के लिए कहा था. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विश्वविद्यालय ने निर्णय का अनुपालन किया है और प्रवेश की समय सीमा से पहले पुनर्मूल्यांकन की तारीखें बढ़ जाएंगी. रिजल्ट जारी होने के बाद बाद छात्रों को अपने प्रवेश आवेदन पत्र को अपडेट करना होगा. इसके साथ ही आपको बता दें कि प्रावधान सिर्फ एक बार प्रदान किया जाता है और वह भी 100 रुपये के भुगतान देने पर.

इस रिजल्ट को लेकर सीबीएसई प्रवक्ता ने भी अपनी सहमति व्यक्त की. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परिणाम प्रवेश के साथ तालमेल में है और सीबीएसई अदालत के आदेशों का पालन कर रहा है, जिसके कारण बोर्ड परीक्षा परिणाम भी अपने समय में घोषित किया गया था.

सीबीएसई कक्षा 12 वीं का पुनर्मूल्यांकन रिजल्ट 2019 को ऐसे करें चेक

1: इस रिजल्ट को देखने के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
2: होमपेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
3: इसके बाद अब आप अपना रोल नंबर दर्ज करके लॉग-इन करें.
4: अब आपके सामने नया पेज खुलेगा और फिर आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा.
5: छात्र इस रिजल्ट को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इस का प्रिंट आउट निकाल लें.

CBSE 12th Re-evaluation Result 2019: सीबीएसई 12वीं के री इवेल्यूएशन 2019 का परिणाम जल्द, जानें डीयू आवेदन में कैसे कर पाएंगे मार्क्स अपडेट

CBSE CTET Admit Card 2019: सीबीएसई सीटेट एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी, यहां करें चेक www.ctet.nic.in

One response to “CBSE Class 12th Re-evaluation Result 2019: सीबीएसई 12वीं री इवेल्यूएशन रिजल्ट हुआ जारी, ऑनलाइन cbseresults.nic.in पर करें चेक”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App