नई दिल्ली.CBSE Class 12 Board Exam 2019:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी हुई हालिया नोटिफिकेशन में सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2019 के शेड्यूल में बदलाव किया गया है. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में बदलाव करते हुए दो दिन की परीक्षाओं को आगे बढ़ाया गया है. देश भर के लाखों कैंडिडेट जो इस बार सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल होंगे, वे नए परीक्षा कार्यक्रम को जान लें. सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार साल 2019 में आयोजित होने वाली 12वीं बोर्ड की दो दिनों की परीक्षा में बदलाव किया गया है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इस साल 28 मार्च को आयोजित होने वाली 12वीं बोर्ड की कंप्यूटर साइंस एंड इनर्फोमेशन प्रैक्टिस की परीक्षा अब 2 अप्रैल को आयोजित होगी. साथ ही पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दो अप्रैल को आयोजित होने वाली परीक्षा अब चार अप्रैल को आयोजित होगी. बता दें कि दो अप्रैल को फिलॉस्फी (दर्शनशास्त्र), एंटरप्रिन्योरशिप, मानवाधिकार और जेनरल स्टडीज, थियेटर स्टडीज और लाइब्रेरी एंड इनर्फोमेशन साइंस की परीक्षा होनी थी. इन विषयों की परीक्षा अब चार अप्रैल को आयोजित की जाएगी.

इन दो बदलावों के अलावा सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के अन्य विषयों की परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित होगी. बतादें कि 1962 में स्थापित हुई सीबीएसई प्रत्येक साल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन करती है. देश भर में फैले लाखों स्कूल सीबीएसई से मान्यता प्राप्त है. शिक्षा-शिक्षण और प्रशिक्षण को समर्पित सीबीएसई सिलेबस, पैटर्न, परीक्षा समेत कई अन्य शौक्षणिक गतिविधियों को अंजाम देती है.

UPPSC RO ARO Main Exam 2017: यूपीपीएससी आरओ एआरओ मुख्य परीक्षा 2017 का शेड्यूल घोषित, करें आवेदन @ uppsc.up.nic.in 

Haryana SSC JE Recruitment 2019: हरियाणा में जूनियर इंजीनियर के 49 पद के लिए भर्ती, जानें अहम जानकारियां @ hssc.gov.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App