CBSE Class 10th 12th Result 2020: दिल्ली सरकार में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं एग्जाम और रिजल्ट पर बड़ा बयान दिया है. दरअसल लॉकडाउन के कारण सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की कई विषयों की परीक्षाएं संपन्न नहीं हो पाई है. ये परीक्षाएं कब होगी इसको लेकर लॉकडाउन के बाद फैसला लिया जाएगा. इन सबके बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेशन पोखरियाल निशंक के साथ देश के अन्य राज्य के शिक्षामंत्रियों की बैठक में शामिल होने के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं को कराना अब संभव नहीं है. इसलिए इंटरनल एग्जाम के आधार पर ही बच्चों को एग्जाम में पास किया जाए.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगले वर्ष के लिए समूचे पाठ्यक्रम में कम से कम 30 फीसदी की कमी की जाए और जेईई, नीट तथा अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों की प्रवेश परीक्षाएं भी कम किए गए पाठ्यक्रम के आधार पर ही ली जाएं. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने दूरदर्शन और एआईआर एफएम पर रोजाना तीन घंटे के समय की मांग की है. ताकि दिल्ली सरकार के शिक्षक सभी बच्चों के लिए ऑन एयर क्लास चला सकें. इस संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में ऑन एयर क्लास के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि इससे पहले दिल्ली समेत देशभर के विभिन्न राज्यों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को अगली कक्षा में बिना रिजल्ट जारी किए प्रमोट किया जा चुका है. हालांकि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फिलहाल किसी भी अन्य राज्य सरकार की ओर से यह मत नहीं आया है. अभी सिर्फ दिल्ली सरकार ने एचआरडी मंत्रालय के सामने अपना यह विचार रखा है. हालांकि अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मंत्रालय दिल्ली सरकार की इस मांग पर विचार करता है नहीं. इससे पहले सीबीएसई कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना रिजल्ट जारी किए अगली कक्षा में प्रमोट किया जा चुका है.

BCECEB Recruitment 2020: बिहार सरकार ने अमीन के 1700 पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, bceceboard.bihar.gov.in पर जल्द करें अप्लाई

Neet 2020 Exam Online Covid 19: लॉकडाउन के बाद क्या ऑनलाइन होगा नीट एग्जाम 2020 ? जानिए परीक्षा, एडमिट और रिजल्ट की तारीख