CBSE Class 10th 12th Datesheet 2020: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा 2020 की डेटशीट जारी होने का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए नई डेटशीट की घोषणा कर दी गई है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खुद कक्षा 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट का ऐलान किया है. कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. डेटशीट में बचे हुए सभी पेपर्स के संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के द्वारा डेटशीट के ऐलान के साथ ही ये तय हो गया है कि बचे हुए 29 विषयों के पेपर्स कौन से दिन और किस समय पर आयोजित किए जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई 2020 के बीच आयोजित की जाएंगे. छात्रों को सलाह है कि बची हुई परीक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. लेटेस्ट अपडेट के आते ही उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे.

CBSE Class 10th Date Sheet

सीबीएसई कक्षा 10वीं की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में किया जाएगा-

हिंदी कोर्स ए पेपर का आयोजन 10 जुलाई को सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक किया जाएगा.

हिंदी कोर्स बी पेपर का आयोजन 10 जुलाई को सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक किया जाएगा.

इंग्लिश कम्युनिकेशन पेपर का आयोजन 15 जुलाई को सुबह साढ़े साढ़े 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक किया जाएगा.

इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर पेपर का आयोजन 15 जुलाई को सुबह साढ़े साढ़े 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक किया जाएगा.

साइंस पेपर का आयोजन 2 जुलाई को सुबह साढ़े साढ़े 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक किया जाएगा.

सोशल साइंस पेपर का आयोजन 1 जुलाई को सुबह साढ़े साढ़े 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक किया जाएगा.

CBSE Class 12th Date Sheet

12वीं क्लास की डेटशीट की अगर बात करें तो 1 जुलाई को पहला पेपर होगा जो होम साइंस का है. ये ऑल इंडिया के लिए होगा. दूसरा 2 जुलाई को हिंदी इलेक्टिव और हिंदी कोर का होगा जो ऑल इंडिया होगा. तीसरा 3 जुलाई को फिजिक्स का पेपर होगा जो नार्थ ईस्ट और दिल्ली के लिए होगा. चौथा 4 जुलाई को एकाउंटेंसी का होगा जो नार्थ ईस्ट और दिल्ली के लिए होगा.

पांचवा पेपर 6 जुलाई को होगा जो केमेस्ट्री का है. ये पेपर नार्थ ईस्ट और दिल्ली के लिए होगा. 7 जुलाई को भी पेपर होगा जिसमें इंफॉरमेटिक्स ऑल इंडिया, कंप्यूटर साइंस ऑल इंडिया, इंफॉरमेटिक्स प्रैक्टिकल ऑल इंडिया, कंप्यूर साइंस ऑल इंडिया और इंफॉर्मेशन टेक ऑल इंडिया शामिल है. इसके बाद 8 जुलाई को पेपर होगा जो नार्थ ईस्ट दिल्ली के लिए होगा तो वहीं इसी दिन इंग्लिश इलेक्टिव का भी होगा जो नार्थ ईस्ट और दिल्ली के लिए है. इंग्लिश कोर का भी पेपर इसी दिन होगा.

9 जुलाई को बिजनेस, 10 जुलाई को बायोटेक्नॉलजी, 11 जुलाई को ज्योग्राफी, 13 जुलाई को सोशियोलॉजी और 14 जुलाई को पॉलिटिकल साइंस जो सिर्फ नार्थ ईस्ट दिल्ली के लिए होगा. बाकी पेपर ऑल इंडिया के लिए हैं. अंतिम पेपर 15 जुलाई को होगा जिसमें मैथ्स, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री और बयोलॉजी शामिल हैं. ये सभी नार्थ ईस्ट के लिए हैं.

अगस्त में जारी हो सकता है रिजल्ट

बता दें कि सीबीएसई के हो चुके पेपर की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू हो चुका है. बोर्ड के अनुसार बाकी बचे हुए पेपर की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम भी तेजी से पूरा कर लिया जाएगा. ऐसे में जब सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं जब 15 जुलाई 2020 तक संपन्न कर ली जाएंगी, तो माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से अगस्त के मध्य तक रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी.

UCIL Recruitment 2020: यूसीआईएल ने ग्रैजुएट ट्रेनी और अप्रेंटिंस के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, ucil.gov.in पर जानें सारी जानकारी

UPPSC PCS Prelims 2020: यूपीपीएससी पीसीएस प्रीलिम्स 2020 के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ी, uppsc.up.nic.in पर जानें सारी जानकारी