नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर सकता है. सीबीएसई चेयरमैन अनिता अग्रवाल के मुताबिक, साल 2019 में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा के फाइनल एग्जाम की डेटशीट जनवरी महीने के दूसरी सप्ताह रिलीज हो सकती है. दोनों कक्षा के परीक्षार्थी अपनी डेटशीट देखने के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकते हैं.

गौरतलब है कि हर एक साल सीबीएसई इन दोनों कक्षाओं की परिक्षाओं को फरवरी से अप्रैल के बीच में आयोजित कराता है. ऐसे में अनुमान है कि इस साल भी तारीख कुछ इसी तरह रह सकती हैं. हालांकि डेटशीट आने पर ही कुछ साफ किया जा सकेगा. गौर करने वाली बात है किसाल 2019 में सीबीएसई 10वीं एग्जाम का क्राइटेरिया में कुछ बदलाव करने भी जा रहा है. नए बदलाव के अनुसार, छात्र को पास होने के लिए प्रैक्टिकल और थ्योरी में 33 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे.

वहीं इसके साथ ही इस बार सीबीएसई 40 अलग वोकेशनल कोर्स में भी परीक्षा का आयोजन करेगा. बता दें कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा के अलावा सेंट्रल टीचर्स एलिजिब्लिटी टेस्ट (सीटेट) का भी आयोजन करता है. इस बार यह परीक्षा रविवार 9 दिसंबर 2018 तो आयोजित की जाएगी. देश के 92 शहरों में सीटेट का एग्जाम जो चरणों में होगा. पहला एग्जाम सुबह 9 से 12 की शिफ्ट और दूसरा दोपहर 2.30 से शाम 4.30 तक आयोजित होगा.

ICSE ISC exams 2019 datesheet: 4 फरवरी से शुरू होंगे दसवीं और बारवीं की परीक्षाएं, यहां देखें पूरी डेट शीट

ICSE, ISC Exam 2019: अगले साल से फेल होने वाले छात्रों को उसी साल एक और मौका देगा आईसीएसई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App