नई दिल्ली. CBSE class 10 result 2019:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 का परिणाम जल्द ही घोषित करना वाला है, जानाकारी के अनुसार कक्षा 10 का रिजल्ट कल जारी किया जा सकता है. हालांकि इस बात की बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिशियल जानाकारी नहीं आई है, जिन छात्रों ने इस साल सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा दी है वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं. अगर आपको इस रिजल्ट को देखने में साइट पर परेशानी आ रही है तो आप इसे अपने मोबाइल से कॉल करके और ऐप में भी चेक कर सकते हैं.

इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 के छात्र UMANG मोबाइल एप्लिकेशन पर अपना रिजल्ट आसानी से देख पाएंगे जो कि एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज़ आधारित स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है. साल 2018 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 के रिजल्ट को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 29 मई को जारी किया था, लेकिन इस बार बोर्ड ने कक्षा 12 के रिजल्ट को भी पहले घोषित किया है और अब कक्षा 10 के रिजल्ट को भी जल्दी जारी कर रहा है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 का रिजल्ट वॉइस कॉल से ऐसे करें चेक

दिल्ली में रहने वाले छात्र 011 – 24300699 नंबर पर कॉल करके पूछी जा रही जानकारी दें और अपना रिजल्ट जानें
दूसरे स्टेटस के छात्र 011 – 24300699 नंबर पर कॉल करके पूछी जा रही जानकारी दें और अपना रिजल्ट जानें

सीबीएसई कक्षा 10 का रिजल्ट मोबइल पर इन ऐप से भी जानें

उमंग ऐप: इस ऐप के जरिए रिजल्ट डाउनलोड किया जा सकता है, जो एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज आधारित स्मार्ट फोन पर उपलब्ध है.

दूसरे मोबाइल ऐप: CBSE कक्षा 10 के परिणाम called DigiResults ‘नामक एंड्रॉइड मोबाइल ऐप के माध्यम से भी जान सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सार्वजनिक और निजी स्कूलों के लिए भारत में शिक्षा का एक राष्ट्रीय स्तर का बोर्ड है, जिसे भारत सरकार द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित किया जाता है. सीबीएसई ने सभी स्कूलों को एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए कहा है.

RRB NTPC Recruitment 2019: यहां जानें आरआरबी एनटीपीसी 2019 एग्जाम डेट, एडमिट कार्ड से जुड़ीं पूरी जानकारी www.rrbcdg.gov.in

CBSE 10th Result 2019: सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2019 कभी भी हो सकता है जारी, स्टूडेट्स रहें अलर्ट www.cbseresults.nic.in

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर