नई दिल्ली/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षा मई में शुरू होने वाली है. इससे पहले खबर आ रही थी कि सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं परीक्षा के सामाजिक विज्ञान पेपर के सिलेबस में कटौती कर दी है.लेकिन सीबीएसई ने इसे अफवाह बताते हुए खारिज कर दिया है. बोर्ड ने कहा कि 10वीं के सामाजिक विज्ञान विषय से कई चैप्टर हटाने की बात गलत है. इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया गया है. बता दें कि सीबीएसई 27 मई को कक्षा 10वीं के लिए सामाजिक विज्ञान का पेपर कराएगा. सीबीएसई बोर्ड ने कुछ माह पहले नौंवीं से 12वीं तक के सिलेबस में 30 फीसदी कटौती की थी. उसके बाद इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है.

बता दें कि छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ लाइव सेशन को संबोधित करते हुए कहा था कि साल 2021 के बोर्ड पेपर के लिए CBSE ने 30 फीसदी सिलेबस को कम किया है. मार्कशीट से फेल शब्द को हटा दिया गया है, अब कोई फेल नहीं होगा.

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी. 10वीं कक्षा की परीक्षा 7 जून को खत्म हो जाएगी, जबकि 12वीं की परीक्षा का समापन 10 जून को होगा. सुबह की शिफ्ट का एग्जाम 10.30 बजे से 01.30 बजे तक चलेगा और दोपहर की शिफ्ट का एग्जाम ढाई बजे से साढ़े 5 बजे तक चलेगा.

इस साल कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं देरी से हो रही हैं. सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आमतौर पर जनवरी में हुआ करती थीं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो जाती थीं. जो मार्च में खत्म हो जाती थीं. लेकिन इस बार कोविड-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षाओं में देर हुई है. प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक मार्च से शुरू होंगी.

Abhinandan New Video: पाकिस्तान ने जारी किया विंग कमांडर अभिनंदन का 14 कट के साथ 2 मिनट का वीडियो, जमकर उड़ रही खिल्ली

Social Media Rules: अमेजन-नेटफ्लिक्स, फेसबुक-ट्विटर सबके लिए बने सख्त नियम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर