नई दिल्ली: CBSE Board Exam 2021 Pattern: सीबीएसई ने साल 2020 के 10वीं व 12वीं बोर्ड का सलेब्स 30 फीसदी पहले ही कम किया जा चुका है क्योंकी कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई सही से नहीं हो पा रही थी। दूसरी ओर हाल ही में सीबीएसई ने क्वेशचन पेपर पैर्टन में बदलाव कर स्कूलों को सैंपल पेपर भेज दिया गया हैं। इस प्रकार 2021 बोर्ड परीक्षा पेपर अलग आएगा जो कि इन छात्र-छात्राओं के कौशल का विकास करेगा।

वहीं बोर्ड द्वारा सैंपल पेपर में बदलाव कर स्कूलों को भेज दिया हैं। स्कूलों द्वारा पेपर की समीक्षा कर सभी जानकारी छात्र-छात्राओं के साथ साझा की ताकि वे आने वाले पैर्टन अनुसार तैयारी में जुट जाएं। वहीं दूसरी ओर स्कूलों ने बताया कि साल 2021 बोर्ड क्वेशचन पेपर में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन व केस स्टडीज से रिलेटेड सवालों को महत्ता दी हैं। यानि की पहेल की जैसे सीधे बुक से सवाल ना कर कुछ ज्ञानात्मक प्रशन पूछे जाएंगें।

स्कूलो ने पेपर के बारे में अन्य जानकारी देते हुए बताया कि इन क्वेश्चन से छात्रों की स्किल बढ़ेगी साथ ही मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन का वेटेज 10फीसदी तक बढ़ा दिया गया हैं। मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन ट्रीकी होते हैं जो कि मुश्किल नहीं होते बस घूमा फिराकर पूछे जाते हैं ताकि छात्र-छात्रा के सोचे के दायरे को बढ़ाया जा सकें।

वहीं 2021 के बोर्ड क्वेश्चन पेपर में फीजिक्स विषय के लिए रीजनिंग व थिंकिंग स्किल्स से रिलेटेड सवाल शामिल किए गए हैं। दूसरी ओर गणित विषय में सवालों की संख्या को 36 से बढ़ाकर 38 कर दिया हैं। इस प्रकार इन दो विषय के अलावा बायोलॉजी में एमसीक्यू को शॉर्ट आंसर में बदल दिया गया हैं।

CBSE Board Exam 2021 Pattern:

2021 के 10वीं व 12वीं बोर्ड क्वेश्चन पेपर में यह होगा बदलाव

-2021 बोर्ड क्वेश्चन पेपर में मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन की संख्या को बढ़ा दिया गया हैं।

-इकोनॉमिक्स सब्जेक्ट में एमसीक्यू की संख्या 20 कर दी गई हैं जो कि पहले 8 थी।

-वहीं इंग्लिश विषय में 50 फीसदी सवाल एमसीक्यू रिलेटेड शामिल किए गए हैं।

-बायोलॉजी में एमसीक्यू के साथ शॉर्ट टाइप आसंर की संख्या 5 से बढ़ाकर 14 कर दी गई हैं जो कि 1-1 अंक का होगा।

-केस बेस्ड स्टडी सवाल मैथ्स व फीजिक्स में शामिल होगें।

-फीजिक्स विषय में रीजनिगं व थिकिंग बेस्ड क्वेश्चन दिए जाएगें।

 

CBSE board exam 2021 schedule update: सीबीएसई 10वीं व 12वीं का शेड्यूल जल्द करेगा जारी, यहां जानिए आपके काम की बात

Dev Uthani Ekadashi 2020: देवउठनी एकादशी के दिन जागते हैं भगवान विष्णु, आज के दिन होती हैं हर मनोकामनाएं पूर्ण

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर