नई दिल्ली. CBSE Board Exam 2020 Pass Marks: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए विषयवार थ्योरी, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट में न्यूनतम और अधिक्तम मार्क्स की लिस्ट जारी कर दी है. ऐसे में अगले वर्ष यानी 2020 में होने वाली बोर्ड में परीक्षा में शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं के छात्र पासिंग मार्क्स के संबंध में सारी जानकारी हासिल करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जा सकते हैं. परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक कक्षा 12वीं के छात्रों को थ्योरी, प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट के पेपर में पास होने के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. वहीं 10वीं के छात्रों को सभी विषयों में पास होने के लिए न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे. प्रोजेक्ट, प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट में अंकों का निर्धारण बोर्ड द्वारा नियुक्त एग्जामिनर के द्वारा किया जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड 12वीं परीक्षा में 70 अंक वाले थ्योरी के पेपर में 23 अंक और 80 अंक वाले थ्योरी के पेपर में 26 अंक लाना अनिवार्य होगा. इतने अंक हासिल करने के बाद ही छात्र संबंधित पेपर में पास हो पाएंगे. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा में 20 अंक में से 6 अंक लाना अनिवार्य होगा. बोर्ड द्वारा संबंधित तमाम स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की सूची उपलब्ध करवा दी गई है. इस पैटर्न को स्कूलों को तमाम शिक्षक और विद्यार्थी को जानकारी देनी होगी. सीबीएसई ने 2020 सत्र से सभी विषयों के अंक पैटर्न में बदलाव किया है. जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं होता है उन विषयों में इंटरनल असेसमेंट का अलग लिया जाएगा. अधिक्तर विषयों में 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट रखा गया है. प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंकों की होगी.

नये पैटर्न पर इस बार होगा प्री बोर्ड

सीबीएसई बोर्ड की मानें तो स्कूलों को अंक के नये पैटर्न की जानकारी स्कूलों को भेज दी गई है. इसी पैटर्न पर सभी स्कूलों को प्री बोर्ड लेना होगा. प्री बोर्ड से परीक्षार्थी को नये पैटर्न की जानकारी होगी. उन्हें चैप्टर वाइज प्रश्न और उसके अंक की जानकारी होगी. प्री बोर्ड का फायदा छात्रों को आगामी बोर्ड परीक्षा में होगा.

सैंपल पेपर से मिलेगा जानकारी

बोर्ड ने इस बार कई महीने पहले ही सैंपल पेपर जारी कर दिया है. इसके अलावा हर विषय का ब्लू प्रिंट भी जारी किया है. इससे चैप्टर वाइज कितने अंक के प्रश्न रहेंगे. इसका अंदाजा छात्रों को हो पायेगा. सैंपल पेपर बोर्ड के वेबसाइट पर डाला हुआ है. इसकी मदद छात्र परीक्षा की तैयारी में ले सकेंगे.

ऐसे रहेगा इस बार अंकों का पैटर्न

12वीं बोर्ड थ्योरी परीक्षा

कुल अंक                   पास होने के लिए अंक

80                                 26

70                                 23

60                                 19

30                                  9

12वीं बोर्ड प्रायोगिक परीक्षा

कुल अंक                  पास होने के लिए अंक

30                                   9

70                                23

40                                13

इंटरनल असेसमेंट परीक्षा

20                              6

CISF ASI LDCE Recruitment 2019: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सब इंस्पेक्टर ASI पदों पर बंपर वैकेंसी, cisf.gov.in करें आवेदन

ESIC Haryana Recruitment 2019: ईएसआईसी हरियाणा में सीनियर रेजिडेंट और स्पेशलिस्ट के पदों पर भर्ती, जानें आवेदन का प्रोसेस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App